बारिश व तूफान ने तबाह की खेतों में लहराती गेंहू की फसल, किसान चिंतित 

Spread the love

किसानों ने सरकार व प्रशासन से स्पैशल गिरदावरी करवा उचित मुआवजा देने की उठाई मांग

आवाज ए हिमाचल

सुशांत वर्मा, पठानकोट। किसानों की ओर से अनेकों उम्मीदों के साथ अपने-अपने खेतों में गेंहू की फसल की बुआई की गई थी ताकि फसल के पकने के बाद वह उसकी कटाई करके अपने परिवार की ख्वाहिशों को पूरा कर सके, लेकिन उन्हें क्या पता था कि उससे पहले ही उनकी ख्वाहिशें धूल धूसित हो जाएगी, क्योंकि जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब चल रहा है और गत दो दिनों से तेज हवाओं के साथ बरसात हो रही है, उससे सीमावर्ती एरिया के कस्बा बमियाल के ब्लाक नरोट जैमल सिंह व मंड एरिया में दर्जनों गांवों के अनेकों किसानों की सैंकड़ों एकड़ गेंहू की फसल नीचे गिर गई है, जिसके चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है।

वहीं खराब मौसम की वजह से सीमावर्ती एरिया में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा गेंहू की फसल खराब होने का अंदेशा है।

गांव मंजीरी के किसान दारा सिंह, बचन सिंह, गांव पहाड़ीपुर के किसान काला सिंह, ईश्वर सिंह, बमियाल के किसान सुमित कुमार, रविन्द्र शर्मा, तरसेम लाल, सुरेश कुमार, गगनदीप सिंह, रजत कुमार सुशील कुमार, गांव भगवानपुर के किसान मनजीत सिंह, बिट्टा आदि ने बताया कि उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ खेतों में गेंहू की फसल की बुआई की थी तथा अब उनकी फसल खेतों में पकने को तैयार थी तथा वह आगामी दिनों में फसल की कटाई की सोच रहे थे कि उससे पहले ही मौसम ने ऐसी करवट बदली कि कुछ दिनों से तेज हवाओं के साथ-साथ गत रात्रि से निरंतर हुई बरसात के कारण उनकी खेतों में लहराती गेंहू की फसल पूरी तरह से नीचे गिर गई है तथा आगे भी जिस तरह मौसम का मिजाज बिगड़ता दिख रहा है, उससे उनकी रातों की नींद उड़ रही है कि कहीं खेतों में बरसात का पानी खड़ा न हो जाए। उन्होंने कहा कि यदि खेतों में बरसात का पानी खड़ा गया तो वह उनकी फसलों को ओर अधिक नुकसान होगा और वह पूरी तरह से गल जाएगी। उन्होंने कहा कि एक तो पहले ही उन्होंने कर्जे लेकर खेतों में फसल की बुआई थी तथा उन्हें उम्मीद थी कि इस बार अच्छी फसल होने पर वह अपने कर्जे को उतारने के साथ अपने परिवार की जरूरतों एवं ख्वाहिशों को पूरा करेंगे, लेकिन उनकी यह उम्मीदें मौसम की वजह से धरी की धरी रह गई है। उन्होंने पंजाब सरकार से प्रशासन से पुरजोर मांग करते हुए कहा कि वह खेतों में खराब हुई फसलों की स्पैशल गिरदावरी करवाकर उन्हें उचित मुआवजा दें ताकि उन्हें कुछ राहत मिल सके और उन्हें किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े।

शीघ्र फसलों की गिरदावरी करवाई जाएगी: काला राम कांसल

वहीं इस संबंधी जब एस.डी.एम पठानकोट काला राम कांसल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पहले ही खराब हुई फसलों की गिरदावरी करवाने के निर्देश दिए गए हैं तथा अगर सीमावर्ती एरिया के किसानों की फसल भी मौसम की वजह से प्रभावित हुई है तो उनकी ओर से शीघ्र उचित कदम उठाकर फसलों की गिरदावरी करवाई जाएगी ताकि किसानों को राहत मिल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *