बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए अब प्रदेशभर में जलशक्ति विभाग के उपमंडलों में रेन वॉटर हॉर्वेस्टिंग प्लांट स्थापित होंगे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

22 मार्च। बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए अब प्रदेशभर में जलशक्ति विभाग के उपमंडलों में रेन वॉटर हॉर्वेस्टिंग प्लांट स्थापित होंगे। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विश्व जल दिवस के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में कही। जंजैहली के कुथाह में हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा सरकार लोगों के ध्यान में रखते हुए योजनाओं पर काम किया है, इसमें युवाओं को रोजगार के साधन मुहैया करवाए हैं तो बुजुर्ग माताओं के लिए 65 से 69 साल की हैं उनके लिए 1000 रुपये की पेंशन आरंभ की है। इसी तरह बीपीएल परिवार की बेटी को 31000 रुपये शगून सरकार की ओर से परिवार को बेटी के नाम पर जाएगा। उन्होंने सराज विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण आज सबसे महत्वपूर्ण काम है, क्योंकि कहा जाता है कि कभी अगर तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो वह पानी के कारण ही होगा। इसलिए जल का प्रयोग बेहतर तरीके से करें ताकि जल व्यर्थ में न बहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोगों केबीच मुझे 24 साल हो गए हैं तथा आपके आशीर्वाद से ही मैं प्रदेश की सेवा कर रहा हूं। साथ ही सराज के विकास को कभी रुकने नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने कहा जिस पद पर हम हैं, उसके बारे में न हमने सोचा था न आपने। महत्वपूर्ण पद पर होने के कारण मैं आपके बीच नहीं आ पाता हूं लेकिन मुझे उम्मीद है कि आप लोग विकास कार्यों को आगे बढ़ाने में सहयोग देंगे। उन्होंने राज्यस्तरीय समारोह सराज हलके में करने के लिए जलशक्ति विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *