पौंग झील में 15 हजार प्रवासी पक्षियों की दस्तक, बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

जवाली। पौंग झील में प्रवासी पक्षियों की आमद के साथ ही बर्ड फ्लू की आशंका भी पैदा रही है। पौंग झील में अफ्रीका, इंग्लैंड, एशिया, चीन, मंगोलिया इत्यादि बाहरी देशों से प्रवासी पक्षी आते हैं तथा इन पक्षियों के आने से बर्ड फ्लू का खतरा भी बढ़ जाता है। इस बार अभी तक पौंग झील में करीबन 10-15 हजार प्रवासी पक्षी पहुंच चुके हैं, जो कि पानी मे अपनी अठखेलियां कर रहे हैं।

इन प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए वन्य प्राणी विभाग ने अपनी टीमें लगा रखी हैं तथा ड्रोन से भी इनकी देखरेख की जा रही है। वन्य प्राणी विभाग भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट है तथा इनके सैंपल लिए गए हैं।

वन्य प्राणी विभाग ने भी इन प्रवासी पक्षियों के सैंपल लेकर लैब में भेजे हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। वर्ष 2020-21 में झील में आए प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू फैला था, जिससे करीबन 5500 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई थी तथा झील को मत्स्य आखेट के लिए बंद कर दिया गया था। मरने वाले पक्षियों मर सबसे ज्यादा बारहेडेड गीज प्रजाति के प्रवासी पक्षी थे।

इस बारे में डीएफओ हमीरपुर रेजीनोड रॉयस्टोन ने कहा कि प्रवासी पक्षियों के सैंपल लेकर लैब में भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ खुलासा हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *