पीएचडी में सीधे प्रवेश का अवसर, 163 सीटों के लिए 25 नवंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में पीएचडी की 163 सीटों में सीधे प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए यूजीसी जेआरएफ, यूजीसी सीएसआईआर जेआरएफ, एनएफएससी, एनएफएसटी, मौलाना आजाद फेलोशिप, डीबीटी जेआरएफ, आईसीएमआर और भारत सरकार के अन्य विभागों से राष्ट्रीय स्तर की फेलोशिप ले रहे अभ्यर्थी पात्र होंगे। इसके लिए पात्र छात्रों को विवि की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यूजीसी के नियमों में पीएचडी में प्रवेश परीक्षा या फिर राष्ट्रीय स्तर के फेलोशिप परीक्षा पास और फेलोशिप ले रहे अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश दिया जाता है। विवि के डीएस प्रो. बीके शिवराम ने कहा कि पीएचडी की इन सीटों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट या एडमिशन पोर्टल के माध्यम से निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवदेन करना होगा। 19 सितंबर 1991 से पूर्व पीजी डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों को भी यह छूट रहेगी।

किस विभाग में कितनी सीटें

विवि में जेआएफ के आधार पर विभिन्न विभागों में 163 सीटें भरी जाएगी। इसमें केमिस्ट्री में दस सीटें, मैथेमेटिक्स में दो, फिजिक्स में छह, बॉटनी में तीन, जूलॉजी 11, बायोटेक में छह, फिजिकल एजुकेशन में दो, कम्प्यूटर साइंस में 13, अंगे्रजी में आठ, इतिहास में चार, हिंदी में पांच संस्कृत में एक, कॉमर्स में छह, इकानोमिक्स में पांच, म्यूजिक में दो, पत्रकारिता में सात, जियोग्राफी में चार, सोशियोलॉजी में तीन, सोशल वर्क में एक, विधि में 18, साइकालॉजी में छह, टूरिजम में 15, मैनेजमेंट में पांच, राजनीतिक विज्ञान में नौ, योगा में तीन, एजुकेशन में पांच और माइक्रोबायोलॉजी में तीन सीटें भरी जानी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *