पालमपुर: ग्राम पंचायत सांबा में “वो दिन योजना” के तहत महिलाओं को किया जागरूक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

राकेश डोगरा, पालमपुर। उपमंडल पालमपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सांबा की आंगनबाडी हल्दरा में “वो दिन योजना” के तहत महिलाओं के लिए एक जागरूकता कैंप लगाया गया, जिसकी अध्यक्षता आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारी नीलम ने की। उन्होंने महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बालिकाओं में यह 11 वर्ष की आयु से ही शुरु हो जाता है, चूंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसलिए इससे बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए। छोटी बच्चियों को अभिभावकों द्वारा पहले से ही जागरूक करवा देना चाहिए, ताकि इस बारे में उनके मन में किसी प्रकार का भय पैदा न हो।

उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव से पहले महिलाएं शर्म महसूस करती थीं, लेकिन अब सरकार द्वारा समय-समय पर उन्हें स्वस्थ्य संबंधी नई-नई जानकारियां दी जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मासिक धर्म के समय महिलाओं को कम से कम 3 बार पैड बदलना चाहिए और साथ ही साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के रोग से बचा जा सके।

इस मौके पर पंचायत प्रधान जिंदो दवी, वार्ड मेंबर कंचना कुमारी, एएनएम सुदेश, आंगनबाडी कार्यकर्ता रजनी देवी, पम्मी देवी, सरोज कुमारी इसके साथ-साथ रीता देवी, सलोचना देवी, सकुंतला देवी, निम्मों देवी, सोनू कुमारी, बिक्रमां देवी, ऊर्मिला देवी व अन्य महिलाएं शामिल रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *