परोथा व साहू स्कूल ने मनाया वार्षिकोत्सव,विधायक नीरज नैय्यर ने नवाजे मेधावी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,चंबा

08 फरवरी।विधायक नीरज नैय्यर ने कहा कि राष्ट्र की उन्नति में युवा वर्ग की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है । उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसा माध्यम है जो युवाओं के सर्वागीण विकास के लिए सबसे अहम है।शिक्षा की लौ से प्रकाशित हुआ व्यक्ति  समाज में सकारात्मक भूमिका निभाता है।विधायक ने नीरज नैय्यर आज राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परोथा में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में  बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।उन्होंने विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों  और आदर्शों की आवश्यकता पर जोर देते हुए अभिभावकों से भी यह आह्वान किया कि युवा वर्ग में संस्कृति एवं संस्कारों की भावना का समावेश किया जाए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र की उन्नति में युवा वर्ग की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। युवाओं को क्षेत्र के विकास के लिए अभिनव विचारों के साथ आगे भी आना चाहिए । दोपहर बाद विधायक नीरज नैय्यर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहू में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन कहा कि  विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने का आग्रह करते हुए  कहा कि  अपनी प्रतिभा को पहचान कर  रुचि पूर्ण विषयों को चुना जाना चाहिए और इसके लिए  के लिए अथक प्रयास भी किए जाने चाहिए।उन्होंने युवाओं को संस्कारवान बनाने में गुणात्मक शिक्षा के महत्व पर बल देते हुए कहा कि शिक्षा सिर्फ अकादमिक ज्ञान नहीं है, यह व्यक्ति के व्यक्तिगत और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संस्कार, मूल्य और नैतिकता शिक्षा के मूल घटक होते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य युवाओं को एक ऐसा जि़म्मेदार नागरिक बनाना है जो देश एवं प्रदेश के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकें।उन्होंने छात्रों को नशे जैसी कुरीतियों से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।इससे पहले विधायक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।इस दौरान विधायक ने वर्ष भर आयोजित की गई गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को पुरुस्कृत किया कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया तथा मुख्य अतिथि के द्वारा स्कूल में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए  11-11 हजार की धनराशि देने का भी ऐलान किया।

परोथा स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कुमार और प्रधानाचार्य साहू पधर  के  विनोद सोनी ने वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।इस अवसर पर विधायक की धर्मपत्नी भारती नैय्यर महासचिव ब्लॉक कांग्रेस कमेटी लियाकत खान, प्रदेश सचिव सुरेश ठाकुर, पंचायत समिति सदस्य उत्तम कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत परौथा धनों देवी साथ लगती पंचायत के प्रतिनिधि व स्कूल का स्टाफ, बच्चों के अभिभावकों सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *