परवाणू में डेंगू के मरीज़ों का आँकड़ा पहुँचा 100 के पार, विभाग ने कसी कमर  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सुमित शर्मा, परवाणू।

01 जुलाई। मौसम के करवट लेते ही औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर के मरीजों की संख्या भी हर रोज़ बढ़ती नज़र आ रही है। आलम यह है की परवाणू में डेंगू के मरीज़ों का आँकड़ा सैंकड़ा पार कर चुका है, जबकि अभी पूरा बारिश का मौसम पड़ा है। परवाणू में पिछले कुछ दिनों में डेंगू के अब तक 106 मामले सामने आये हैं, जोकि टकसाल, परवाणू, आस पास ग्रामीण क्षेत्र के अलावा कालका के भी है। इनमें सेक्टर एक के 2, सेक्टर दो के 3, सेक्टर चार के 9, टकसाल के 36 जबकि मसूलखाना व खड़ीन के 5 केस शामिल है।

इसके अलावा हरियाणा के कालका व आसपास के इलाक़ों से भी लोग ईएसआई अस्पताल परवाणू में अपना ईलाज करवाने पहुँच रहे है। अभी तक हरियाणा के कालका व आसपास के क्षेत्रों से डेंगू से पीड़ित लोगों के 50 केस आ चुके है।

बता दें कि परवाणू में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखकर नगर परिषद द्वारा पूरे परवाणू व आस-पास के क्षेत्रों और साथ लगती पंचायतों मे फॉगिंग कराई जा रही है, हालांकि पिछले दो दिनो से हुई बरसात ने नगर परिषद के कार्यों की पोल खोल दी है। बंद पड़ी नालियों की वजह से पानी सड़कों में बह रहा है व सड़कों पर पड़े गड्ढों में जमा होकर मच्छरों के पनपने का कारण बन रहा है।

उधर, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो परवाणू ईएसआई अस्पताल में रैपिड किट से मरीजों की जांच की जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा परवाणू व आस पास के एरिया में स्थित झुग्गी झोपड़ियों में जाकर घरों के बर्तनों, प्राकृतिक जल स्रोतों व किसी भी जगह इकट्ठे हुए पानी जांच की जा रही है। यह भी जांचा जा रहा है कि घरों व आसपास जमा पानी में कही डेंगू के मच्छरों का लारवा तो नही है।

इसी तरह आशा वर्करों द्वारा भी इन सभी बीमारियों की रोकथाम के बारे लोगों को जानकारी दी जा रही है व बचाव के उपाय भी बताए जा रहे है।

इस बारे ईएसआई अस्पताल के प्रभारी डॉ विनोद कपिल ने बताया की डेंगू समेत अन्य जल जनित रोगों के केस रोजाना सामने आ रहे है। उन्होंने बताया की अस्पताल प्रशासन इस स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह सक्षम है। बुखार की वजह से अस्पताल आने वाले सभी लोगों के टेस्ट किए जा रहे है। उन्होंने लोगों से फुल शर्ट पहनने व आसपास पानी इकट्ठा न होने देने की अपील की है।

उधर, नगर परिषद परवाणू के कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा ने बताया कि परवाणू में जगह जगह फॉगिंग व स्प्रे करवाई जा रही है। इस बारे स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद के बीच जॉइंट मीटिंग भी हो चुकी है, जिसमें हर स्थिति से निपटने के लिए कारगर रणनीति बनाई गयी है। नप द्वारा सभी वार्डों में जगह जगह जागरूकता बोर्ड भी जल्द लगा दिए जाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *