परवाणू के सेक्टर-5 के अम्बोटा में सीवरेज टेंकों की बजाय खुले में बह रहा गंदा पानी, लोग परेशान  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

यशपाल ठाकुर, परवाणू। औद्योगिक नगर परवाणू के सेक्टर-5 स्थित अम्बोटा में सीवरेज का गन्दा पानी खुले में बह रहा है। इसके चलते यहां आसपास दुर्गन्ध का आलम है। लोगों को इस से भारी परेशानी हो रही है। इस समस्या का समाधान न होते देख लोगों का धैर्य जवाब देने लगा है। इस समस्या को लेकर स्थानीय लोग लामबंद होने लगे हैं।
बता दें कि इस समस्या को लेकर स्थानीय निवासी सुदर्शन गिल ने प्रशासन व पंचायत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सुदर्शन गिल का कहना है कि खुले में बह रहे सीवरेज के पानी की बदबू उनकी दूकान व घर तक आती है, जिस कारण हमें व साथ लगते सभी घरों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। सुदर्शन गिल ने कहा कि जहां से यह पानी आता है उनमें से कुछ व्यवसायिक भवन है। कुछ निजी घरों मे सीवरेज टेंक की सुविधा है। यह पानी उनके अपने सीवरेज टेंक में जाना चाहिए, परन्तु यह खुले में बह रहा है, जिस कारण स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो गया है।

ऐसा बताया जा रहा है की तीन चेंबर में से एक में मिटटी भी भर दी गई है। इसके चलते सीवरेज का गंदा पानी सड़क पर बहने का खतरा बन गया है। शिकायतकर्ता व स्थानीय निवासी सुदर्शन गिल ने बताया की इस बारे टकसाल पंचायत व सम्बंधित विभाग को भी शिकायत की गई है, परन्तु अभी तक समस्या ज्यूँ की त्यूं बनी हुई है। शिकायतकर्ता सुदर्शन गिल ने कहा कि यदि समस्या का समाधान नहीं होता तो फिर हम इस मुद्दे को बड़े स्तर पर उठाएंगे।
उधर, स्थानीय निवासी हरविंदर ठाकुर ने बताया की वह हर माह अपना सीवरेज टेंक खाली करवाते हैं और आज रात को भी वह अपना पूरा सीवरेज टेंक खाली करवा देंगे। हरविंदर ठाकुर ने कहा की यहां पर सीवरेज लाइन डलनी है। मेरे द्वारा विभाग से जल्द से जल्द सीवरेज लाइन डाले जाने का निवेदन भी किया गया है। विभाग आने वाले कुछ दिन में उक्त स्थान पर सीवरेज लाइन डाल देगा जिस से की इस समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

क्या कहते हैं ग्राम पंचायत टकसाल के उप प्रधान -:

उधर, टकसाल ग्राम पंचायत के उपप्रधान नीरज शर्मा ने बताया की सीवरेज का गंदा पानी बहने की शिकायत मिली थी। हम जल्द ही उक्त स्थान पर नई सीवरेज लाइन डलवाने जा रहे हैं, जिस से भविष्य में भी स्थानीय निवासियों को सीवरेज सम्बंधित कोई परेशानी ना हो। नीरज शर्मा ने कहा की पंचायत द्वारा सम्बंधित विभाग को नई सीवरेज लाइन शीघ्र डालने के आदेश भी दे दिए गए है।

क्या कहना है प्रदुषण नियंत्रण विभाग के एसडीओ:-

प्रदुषण नियंत्रण विभाग के एसडीओ प्रदीप मोदगिल ने कहा की इस समस्या का समाधान करने बारे आईपीएच विभाग व पंचायत को बोल दिया गया है। यह भी कहा गया है की इस जगह जल्द से यहां सीवरेज लाइन डाले। सेक्टर-2 में बने ईटीपी प्लांट के साथ इस सीवरेज लाइन को जोड़ा जाए ताकि यह समस्या आगे न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *