परवाणू के दतियार प्राइमरी स्कूल में दो अध्यापक पढ़ा रहे पांच कक्षाएं

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

सुमित शर्मा,परवाणू
22 सितंबर ।परवाणू के साथ लगती कोटी पंचायत के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार लंबे अरसे से अध्यापकों की कमी झेल रहा है । सन 1958 में बना यह स्कूल जिसे लगभग 65 वर्ष हो गए है,वह आज तक शिक्षा के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाओं से वंचित है । दतियार स्कूल में न तो पर्याप्त अध्यापक है और न ही पर्याप्त कमरे।स्कूल में 67 विद्यार्थी प्राइमरी, नर्सरी प्री नर्सरी में 14 विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं,लेकिन इन को पढ़ाने के लिए मात्र दो ही अध्यापिकाएं यहां पर कार्यरत है, हालांकि प्री नर्सरी के लिए यहां परवाणू के एएमसी फाउंडेशन की तरफ से एक अध्यापक उपलब्ध कराया गया है, परंतु एक से लेकर 5 तक की कक्षा के लिए केवल दो ही अध्यापिकाए यहां पर उपलब्ध है, जिसके कारण सुचारू रूप से शिक्षा नहीं दी जा पा रही है।इस पाठशाला के भवन में कुल चार कमरे और एक हाल है, जिसमें भी हॉल व एक कमरे में साथ ही के मिडिल स्कूल से विद्यार्थी आते हैं,लेकिन विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था नहीं है । जिस कारण प्राइमरी स्कूल के बच्चों को केवल तीन कमरे ही उपलब्ध हैं । यह भी कहा जा रहा है की सरकार ने दतियार स्कूल को भवन निर्माण के लिए लगभग 13 लाख की राशि दी है,परन्तु अभी तक स्कूल के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू नहीं किया गया । सूत्रों से मिली जानकारी में यह भी पता चला है की जिला सोलन के लगभग 30 के आस पास स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है जो की पहले की सरकारों व वर्त्तमान सरकार एवं शिक्षा विभाग पर कई प्रश्न खड़े करता है।
प्राइमरी स्कूल की मुख्याध्यापिका सरोज बाला ने बताया कि एसएमसी के द्वारा उन्होंने सरकार को अपनी समस्याओं से अवगत कराया है व सरकार से समस्या को लेकर पत्राचार भी किया गया है, परन्तु अभी तक समाधान नहीं हुआ । सरोज बाला ने कहा की हमें उम्मीद है की सरकार जल्द ही राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार की सभी समस्याओं का समाधान करेगी।

क्या कहते हैं कोटी पंचायत के उप प्रधान

उधर कोटि पंचायत के उप प्रधान लक्ष्मीदत्त अत्री ने बताया की सरकार शिक्षा को लेकर सजग है और दतियार प्राइमरी स्कूल की शिक्षकों की कमी को लेकर जो भी समस्या है उस पर प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री डा राजीव सहजल द्वारा युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा ।

क्या कहते हैं प्रारम्भिक शिक्षा उप निदेशक

प्रारम्भिक शिक्षा उपनिदेशक दिवान चंदेल से पूछे जाने पर उन्होंने बताया की दतियार स्कूल की सभी समस्याएं मेरे संज्ञान में है, जिस पर शिक्षा विभाग व सरकार के साथ पत्राचार के माध्यम से बात हो रही है और जल्द ही दतियार स्कूल की समस्याओं का निवारण कर दिया जाएगा । दिवान चंदेल ने कहा की अभी विभाग द्वारा जेबीटी शिक्षकों की भर्ती भी की जा रही है जिस से स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *