नूरपुर में बहु विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा शिविर का वन मंत्री ने किया शुभारम्भ 

Spread the love

बोले- नूरपुर अस्पताल बनेगा उत्कृष्ट स्वास्थ्य संस्थान

आवाज़ ए हिमाचल 

नूरपुर, 18 मई। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बुधवार को सिविल अस्पताल नूरपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा आकाश अस्पताल नई दिल्ली के सौजन्य से आयोजित किए जा रहे 4 दिवसीय बहु विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया। इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा जांच कर निःशुल्क ऑपरेशन किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 21 मई को आंखों के मरीजों के मोतियाबिंद ऑपरेशन किए जायेंगे।

इस मौके पर राकेश पठानिया ने कहा कि इस शिविर से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को उनके घर -द्वार के नजदीक निःशुल्क सर्जरी की सुविधा मिलेगी।

पठानिया ने ने सभी लोगों से इस शिविर का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाने को कहा, ताकि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इसका लाभ मिल सके। राकेश पठानिया ने कहा कि अस्पताल में पीएम केयर्स फंड से 2 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से बनाए गए पीएसए आक्सीजन प्लांट के लगने से अस्पताल में भर्ती मरीजों के बिस्तरों पर 24 घंटे आक्सीजन की सुविधा मिल रही है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से नया ओपीडी ब्लाक तथा इमरजेंसी वार्ड का निर्माण किया गया है। जबकि 12 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए भवन की स्वीकृति मिल गई है जिसका जल्द शिलान्यास किया जाएगा। इस मौके पर आकाश अस्पताल के एमएस डा. नागेश अल्का याग्निक ने वन मंत्री का स्वागत किया व उन्हें सम्मानित किया।
इस मौके पर नूरपुर अस्पताल के एमएस डा सुशील शर्मा, एएसपी सुरेंद्र शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष अशोक शर्मा सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

सीएचसी खैरियाँ को मिली 108 एम्बुलेंस की सौगात
वन मंत्री ने इस मौके पर सीएचसी खैरियाँ के लिए 108 एम्बुलेंस की सौगात दी। उन्होंने बताया कि इस एंबुलेंस के मिलने से आसपास लगती 15 पंचायतों के लोगों को आपातकालीन सेवाओं में लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को गुणात्मक एवं सर्वसुलभ बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं आरम्भ की हैं। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक पग उठाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *