नालागढ़ में 7 दिवसीय एनएसएस कैंप का समापन, विशाल और अश्वनी बने बेस्ट वालंटियर

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
            शांति गौतम ( बीबीएन )
14 दिसंबर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) नालागढ़ में सात दिवसीय एनएसएस कैंप का समापन क्षेत्र के प्रबुद्ध समाजसेवी एवं विद्यालय की स्कूल प्रबंधन समिति के पूर्व अध्यक्ष गुरदयाल के कर कमलों से हुआ। पूनम ठाकुर प्रधानाचार्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटियां इस समारोह के विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। एसएस प्रभारी बृजेश कुमार के अनुसार सत्र 2021 -22 के लिए सात दिवसीय एनएसएस कैंप का आयोजन 8 दिसंबर से 14 दिसंबर तक किया गया। इस कैंप के दौरान स्वयंसेवकों ने न केवल स्कूल कैंपस को संवारा बल्कि राष्ट्रीय सेवा योजना के अधीन गोद लिए गांव घनसोत, चुहुवाल, नालागढ़ बायोडायवर्सिटी फॉरेस्ट में भी श्रमदान किया। नशा उन्मूलन, मतदाता जागरूकता एवं स्वच्छ भारत अभियान संबंधित रैलियों का भी आयोजन किया गया।
स्वयंसेवकों ने तपेदिक ,एड्स , कोरोना आदि के प्रति समाज में चेतना की अलख जगाई। योग, व्यायाम, सांस्कृतिक एवं खेलकूद संबंधित गतिविधियों के माध्यम से स्वयं सेवकों की अभिव्यक्ति को प्रकट करने का अवसर दिया गया। स्वयंसेवकों के बौद्धिक विकास के लिए साइबर क्राइम, ऑनलाइन बैंकिंग, राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान, आत्मनिर्भर भारत एवं स्वरोजगार युवा और भारतीय संस्कृति, पर्यावरण एवं जल संरक्षण आदि विषयों पर प्रतिदिन विशेष स्रोत समन्वयक उपस्थित रहे। + 2 विज्ञान संकाय का विशाल सिंह व + 2 आर्ट्स संकाय का अश्विनी बेस्ट कैंपर बने। कैंप की विभिन्न गतिविधियों में संतोष, चंदन कुमार, राजेश, राकेश कुमार, साहिल सैनी, आदित्य रतन ,मनमोहन सिंह, दयानंद, तरनजीत सिंह ,विवेक कुमार, आदित्य कौशल, अभिषेक शर्मा ,दलजीत सिंह ,आर्यन अग्रणी रहे।
मुख्य अतिथि महोदय ने कैंप के सफल आयोजन के लिए एनएसएस यूनिट को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास होता है और उनमें परिश्रम एवं सद्भाव की भावना का विकास होता है। इस कैंप की मार्ग दर्शिका एवं विशिष्ट अतिथि प्रधानाचार्या पूनम ठाकुर ने अपने संदेश में स्वयंसेवकों को भारत निर्माण में अपने रचनात्मक सहयोग से स्वयं को जिम्मेदार नागरिक के रूप में स्थापित करने का आह्वान किया ताकि स्वयं के विकास के साथ-साथ समाज का तर्कसंगत विकास हो सके। विद्यालय के प्रधानाचार्य जितेंद्र शर्मा ने आए हुए अतिथियों का आभार प्रकट किया और स्वयं सेवकों की इस कैंप के सफल आयोजन के लिए पीठ थपथपाई। समापन समारोह के इस अवसर पर सुरेंद्र कुमार, हरसिमरन सिंह ,तीर्थ राम ,कुलदीप कुमार, राकेश कुमार, नवजोत ,अंजना धीमान, कमलेश कुमारी ,उमेश शर्मा सहित समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *