धर्मशाला स्किल डेवलपमेंट वर्कशॉप शुरू, राज्य भर के प्रशिक्षक ले रहे हैं भाग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

तरसेम जरियाल,धर्मशाला

19 जुलाई।जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान धर्मशाला (डाईट) में राज्य स्तरीय कार्यशाला शुरू हो चुकी है, जिसमें जिला मंडी और सोलन से हॉस्पिटलटी एन्ड टूरिज़्म के 60 वोकेशनल प्रशिक्षकों को स्किल डेवलपमेंट के तरीके सिखाए जा रहे हैं। वोकेशनल टीचर्स को प्रशिक्षित करने के लिए डाइट धर्मशाला में राज्य स्तरीय कार्यशाला 18 जुलाई से चल रही है, जो कि 22 तक चलेगी। डाइट के प्रधानाचार्य विनोद चौधरी ने बताया कि इस कार्यशाला में पूरे प्रदेश से टूरिज़्म एंड हॉस्पिटलटी विषय के वोकेशनल टीचर्स अलग अलग बैच वाईज भाग ले रहे हैं। कार्यशाला के पहले बैच में जिला मंडी और सोलन से 60 शिक्षक इसमें भाग ले रहे हैं।इस दौरान वोकेशनल टीचर्स की शिक्षा संबंधी शंकाओं को दूर करने के अलावा पढ़ाई से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की भी की जा रही हैं। पांच दिवसीय कार्यशाला में वोकेशनल टीचर्स को बच्चों में नेशनल स्किल को बढ़ाने, विद्यार्थीओं के लिए रोजगार के अवसर, इंटर्नशिप प्रशिक्षण व 12वीं कक्षा पास करने के बाद भविष्य को लेकर जानकारी दी जा रही हैं।


जिला प्रोजेक्ट हेड डॉ जोगिंदर सिंह ने बताया कि वर्ष में एक बार वोकेशनल टीचर्स की राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित होती है। बच्चों में स्किल डेवलपमेंट के बारे में भी विस्तार से चर्चा की जाती है ताकि 12वीं कक्षा पास करने के बाद बच्चे अपना कार्य शुरू करने के साथ-साथ किसी अच्छे संस्थान में कार्य कर सकें।


चार चरणों में आयोजित होगी वर्कशॉप

राज्यस्तरीय कार्यशाला चार चरणों में आयोजित की जा रही है। दूसरे चरण की कार्यशाला 25 जुलाई से 29 जुलाई तक आयोजित होगी जिसमें बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर और उना जिले के 64 शिक्षक भाग लेंगे। वहीं 1 अगस्त से 5 अगस्त तक जिला कांगड़ा और सिरमौर के 60 शिक्षक इस कार्यशाला में भाग लेंगे। जबकि 8 से 12 अगस्त तक आयोजित होने बाली कार्यशाला में कुल्लू , किन्नौर, लाहुल स्पीति और शिमला जिला से 50 शिक्षक अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे।
इस मौके पर गेस्ट लेक्चरर डॉ आशीष नाग, तरसेम जरियाल, डॉ जोगिंदर सिंह, स्टेट कॉर्डिनेटर ऋषव, उत्कर्ष, गौरव मेहता, आशीष कुमार पवन शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *