धर्मशाला: सीयू में मिलेगी यूपीएससी की निशुल्क कोचिंग, 24 जून तक करें आवेदन

Spread the love

आवाज़ ए हिमचाल    

धर्मशाला, 18 जून। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग देगा। निशुल्क कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा 31 जुलाई को होगी। जबकि 20 अगस्त को इसका परिणाम घोषित किया जाएगा।

इस परीक्षा में केवल अनुसूचित जाति वर्ग के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की योजना में डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र सीयू धर्मशाला में यूपीएससी की निशुल्क कोचिंग देगा। इस कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए सीयू प्रशासन ने अधिसूचना जारी की है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. सुमन शर्मा ने बताया कि निशुल्क कोचिंग सेंटर में प्रवेश के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के अभ्यर्थी 24 जून तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान 100 सीटों के लिए यह प्रवेश परीक्षा करवाई जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी स्नातक पास होना चाहिए और आयु सीमा 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। निशुल्क कोचिंग के लिए अभ्यर्थी 24 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 31 जुलाई को होगी।

प्रवेश परीक्षा में एक-एक अंक के 100 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें सामान्य अध्ययन के 50, सामान्य अंग्रेजी के 25 और संख्यात्मक क्षमता और तार्किक क्षमता के 25 अंक पूछे जाएंगे। इस पाठ्यक्रम की अवधि एक वर्ष रहेगी। इस दौरान कुल स्वीकृत सीटों का 33 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। अगर पर्याप्त संख्या में पात्र महिला अभ्यर्थियों के आवदेन नहीं मिले तो महिला कोटे की रिक्त सीटों को पुरुष अभ्यर्थियों को आवंटित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *