धर्मशाला: एडीसी ने की विकास खंडों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा

Spread the love

लंबित कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश

आवाज़ ए हिमाचल 

विक्रम सिंह, धर्मशाला। अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को कांगड़ा जिला के समस्त विकास खंडों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों, डीआरडीए, पंचायती राज, योजना विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। अतिरिक्त उपायुक्त ने कांगड़ा जिला के प्रत्येक विकास खंड में लंबित परियोजनाओं को समय से पूरे करने के निर्देश दिए।

एडीसी ने कहा कि खंड विकास अधिकारी सभी योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भी तत्परता के साथ कार्य करें। उन्होंने मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण विकास में मनरेगा का अहम योगदान है तथा मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों का सुचारू मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाए, कार्यों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए।

बैठक में अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण), पंचवटी पार्कों, मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, मोक्ष धाम, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन में शिकायतों के निपटान, वॉटरशेड योजना, पंचायत घरों, सामुदायिक भवनों के निर्माण, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, बैंक सखी, हिम ईरा शॉप, कृषि सखी-पशु सखी तथा मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की गई।
सौरभ जस्सल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर समग्र मनरेगा पर विशेष फोकस करने को कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने पंचायतों में विकास कार्यों के लिए आवंटित धनराशि का सदुपयोग करने पर बल दिया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक में योजना विभाग व पंचायती राज विभाग से जुड़े विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की और कार्यों को गति देने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान पीओ डीआरडीए चंद्रवीर सिंह सहित सभी खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *