द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन रैत में चार दिवसीय सशक्त शिविर आयोजित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,शाहपुर

05 फरवरी।द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन रैत के प्रशिक्षण और विकास सेल ने 4 दिवसीय सशक्त (व्यक्तिगत विकास और रोजगार कौशल कार्यक्रम) का आयोजन किया।इसमें बीएड प्रथम और अंतिम वर्ष, बीसीए और बीबीए के छात्रों ने भाग लिया।कार्यक्रम का उद्देश्य रोजगार और एचपीटीईटी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए 21वीं सदी के कौशल में छात्रों को सशक्त और प्रशिक्षित करना था।इस दौरान संदीप पुंज ,प्रबंध निदेशक,अपटिक टेक्नोलॉजीज मुख्य वक्ता रहे।प्रथम दिन अपटिक टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक संदीप पुंज ने छात्रों को साक्षात्कार में सफलता के लिए प्रभावी संचार कौशल पर प्रशिक्षित किया।उन्होंने टीम वर्क और प्रभावी संचार के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया।उन्होंने चेतन, अवचेतन और अतिचेतन की अवधारणाओं पर भी चर्चा की।


वही बीएड के लिए साक्षात्कार कौशल और विकास मानसिकता।छात्र
अपटिक टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक संदीप पुंज ने विकास मानसिकता और इसकी विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया।उन्होंने कहा कि विकास मानसिकता किसी के संचार कौशल को विकसित करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।उन्होंने प्रभावी संचार के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की।उन्होंने इंटरैक्टिव तरीके से चरणों के बारे में बताया।नौकरी के लिए साक्षात्कार में सफल होने के लिए साक्षात्कार और रणनीतियाँ बताई।
इसके बाद दूसरे सत्र में बीएड के बच्चों को सफलता के लिए भावनात्मक बुद्धिमत्ता और महत्वपूर्ण सोच कौशल’ के बारे में बताया। वहीँ उन्होंने पेशेवर जीवन में भावनात्मक बुद्धिमत्ता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आलोचनात्मक सोच कौशल पर भी ध्यान केंद्रित किया जो 21वीं सदी का एक महत्वपूर्ण कौशल है। उन्होंने भावनात्मक बुद्धिमत्ता और आलोचनात्मक सोच कौशल विकसित करने की रणनीतियों पर चर्चा की।


दूसरे दिन सुबह के सत्र में बी.एड. बीसीए और बीबीए के लिए स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं पर आधारित लक्ष्य निर्धारण: सफलता का खाका तैयार करना इस बिषय के बारे में बताया गया। संदीप पुंज ने लक्ष्य निर्धारण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अस्थिर विचार एक बड़ी समस्या है।जब तक आप एक विचार, एक लक्ष्य पर स्थिर नहीं होंगे, अनुशासन विकसित नहीं होगा, सोच विकसित नहीं होगी, सोच विकसित नहीं होगी, तब तक सही-गलत का भेद नहीं होगा, प्रगति नहीं होगी, दिशा नहीं होगी। भ्रमित रहोगे, भटकते रहोगे और जीवन बर्बाद हो जाएगा।


दोपहर के सत्र में उन्होंने बीबीए और बीसीए संकाय के लिए क्षमता निर्माण सत्र का आयोजन किया संदीप पुंज ने प्रगति को प्रभावी ढंग से मापने के लिए कार्य और प्रदर्शन मानकों को परिभाषित करने पर संकाय सदस्यों के लिए एक क्षमता निर्माण सत्र आयोजित किया।उन्होंने कक्षा में छात्रों की शैक्षिक समस्याओं पर चर्चा की और मुद्दों के समाधान के उपाय बताए। उन्होंने छात्रों की समग्र प्रगति को मापने के लिए मानक भी साझा किए। तीसरे दिन सुबह व्यवसाय प्रबंधन की मूल बातें: कॉर्पोरेट जगत में खुद को आगे बढ़ाने के बारे में बताया
इसके बाद बीबीए विभाग ने बिजनेस स्किल्स पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया। संदीप पुंज रिसोर्स पर्सन और अतिथि वक्ता थे।उन्होंने छात्रों को व्यावसायिक कौशल के नए आकर्षक तरीकों से अवगत कराया। व्याख्यान विपणन आदर्शों और विज्ञापनों पर केन्द्रित था।उन्होंने कहा कि विज्ञापन लोगों की समस्याओं और इच्छाओं के इर्द-गिर्द घूमते हैं।उन्होंने इस प्रक्रिया का खुलासा किया कि विज्ञापन कैसे बनाए जाते हैं और ग्राहक इसे क्यों खरीदते हैं।उन्होंने खुलासा किया कि लोग जिज्ञासा, अहंकार और स्थिति के कारण उत्पाद खरीदते हैं,लेकिन जरूरत के लिए नहीं। उन्होंने बिक्री या विपणन के बारे में अपने विचार साझा करते हुए कहा, “बिक्री एक विज्ञान के साथ-साथ एक कला भी है; बिक्री के चरण विज्ञान हैं और उनका कार्यान्वयन एक कला है”।

उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे अपनी तुलना किसी से न करें। उन्होंने व्याख्यान के अंत में प्रश्न उत्तर सत्र का भी संचालन किया। कार्यकारी निदेशक,डॉ.पठानिया
ने करियर की सफलता के लिए मस्तिष्क विज्ञान कार्यक्रम की शुरुआत की।असिस्टेंट प्रोफेसर अतुल राणा द्वारा कैरियर की सफलता के लिए मस्तिष्क विज्ञान पर इंटरैक्टिव प्रशिक्षण सत्र के साथ हुई। उन्होंने दिमाग को बनाए रखने की शक्ति को बढ़ाने के लिए युक्तियों का प्रदर्शन किया।उन्होंने नदियों, देशों, राजधानियों और ऐतिहासिक तिथियों को याद करने के लिए व्यक्तिगत अर्थ प्रणाली पर भी चर्चा की। नेतृत्व की सफलता के लिए संचार की कला में महारत हासिल करना।इसके बाद असिस्टेंट प्रोफेसर अनीश कोरला ने नेतृत्व की सफलता के लिए संचार की कला में महारत हासिल करने पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। सत्र की शुरुआत आइस ब्रेकर से की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रभावी संचार सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तिगत ब्रांडों में से एक है।उन्होंने प्रभावी संचार के लिए विभिन्न उपकरणों पर चर्चा की। उन्होंने सकारात्मक शब्दों, सकारात्मक आत्म-बातचीत की शक्ति पर जोर दिया। उन्होंने संचार कौशल विकसित करने की रणनीतियों को भी साझा किया। इस कार्यक्रम में कार्यकारी निदेशक,डॉ बीएस पठानिया,सहायक प्रो. राजेश राणा, एचओडी बीसीए और सहायक प्रोफेसर मुकेश शर्मा, बीएड, बीबीए, बीसीए के संकाय सदस्यों और छात्रों ने सशकत प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया। बीबीए पांचवें सेमेस्टर की प्रीति बाला ने पूरे बीबीए विभाग की ओर से धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *