देश में नमो ड्रोन योजना के तहत 30 हजार महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण: केंद्र सरकार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली। सरकार ने कहा है कि किसानों का कौशल बढ़ाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है जिससे गन्ना, मक्का आदि फसलों का उत्पादन बढ़ रहा है और उत्पादन क्षेत्र में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने मंगलवार को लोकसभा में पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार किसानों को ड्रोन का प्रशिक्षण दे रही है और ड्रोन की कमी नहीं रहे इसके लिए ड्रोन बनाने का आदेश दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश में 30,000 महिलाओं को ड्रोन का प्रशिक्षण दे रही है। इसके लिए नमो ड्रोन योजना बनाई गई है जिसके तहत यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे हर साल गन्ने का उत्पादन बढ़ रहा है और इस कार्यक्रम के तहत न सिर्फ गन्ने का उत्पादन बढ़ रहा है बल्कि गन्ना उत्पादक क्षेत्र में भी वृद्धि हो रही है।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रशिक्षण भी किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किसानों का कौशल हो इसके लिए कई कार्यक्रम जारी किए गए हैं और चार लाख किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कौशल विकास के लिए 07 दिन का एक अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी उत्पादन, बागवानी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में किसानों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *