दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव की शोभा यात्रा पर पथराव, पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

16 अप्रैल।दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जन्मोत्सव पर शोभा यात्रा निकालते समय दो पक्षों के बीच हंगामा हुआ है। इस दौरान भारी पथराव भी किया गया। घटना में पुलिसकर्मियों समेत कई लोगों के घायल होने की सूचना है। इस बवाल में कई गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की गई है। घायलों को जहांगीरपुरी से बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। उपद्रवियों की पहचान करने के लिए पुलिस इलाके के सीसीटीवी भी खंगाल रही है।इसके साथ ही पुलिस सोशल मीडिया में वायरल होने वाले वीडियो पर भी नजर बनाए हुए है। कहीं ये पूर्वनियोजित साजिश तो नहीं, अगर अचानक ऐसी घटना हुई तो इसके पीछे क्या कारण रहे,ऐसे सवालों के जवाब तलाशने में पुलिस की टीमें जुट गई हैं। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय ने हालात का जायजा लिया है।

साथ ही अफसरों को मौके पर भेजा है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कहना है कि हालात नियंत्रण में हैं। सभी जगह फोर्स बढ़ा दी गई है। उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार हालात काबू में करे। साथ ही मैं लोगों से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें। भाजपा नेता मनोज तिवारी ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव पर जहांगीरपुरी में पथराव की घटना हुई। ये सब राजधानी में एक बड़ी साजिश के तहत हो रहा है। इसकी तत्काल जांच कर दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। गृहमंत्री अमित शाह ने इस घटना के संबंध में पुलिस कमिश्नर से बात की है। साथ ही रिपोर्ट मांगी है।

दिल्ली से पहले यहां हुईं घटनाएं

इससे पहले गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में शोभा यात्रा के दौरान पथराव की घटनाएं हुईं। गुजरात में पथराव के बाद हुई हिंसा में एक शख्स की मौत हुई थी। भरतपुर में रामनवमी के अवसर पर शहर में लगाए गए स्पीकर को लेकर विवाद हुआ था। जामा मस्जिद के सामने एक पोल पर लगाए गए स्पीकर से रामनवमी के अवसर पर धार्मिक संगीत भजन चल रहे थे। शिकायत के बाद पुलिस ने स्पीकर को बंद करवा दिया है। स्पीकर को बंद कराने के लिए विश्व हिंदू परिषद के लोग मौके पर पहुंचे और नाराजगी जताई। साथ ही कहा कि रामनवमी के अवसर पर इस तरह से स्पीकर को बंद कराना हिंदू धर्म को ठेस पहुंचाना है। विश्व हिंदू परिषद कि लोगों ने मौके पर पहुंचकर जमकर नारेबाजी की।

गुजरात के तीन जिलों में बवाल, एक की मौत, कई घायल

गुजरात के साबरकांठा, आणंद और द्वारका में उपद्रवियों ने भारी बवाल किया। साबरकांठा में रामनवमी पर विश्व हिंदू परिषद (एबीवीपी) की शोभा यात्रा पर हमला हुआ। कई गाड़ियों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। आणंद जिले में शोभा यात्रा के दौरान पथराव के बाद हिंसा भड़क गई। इसमें एक शख्स की मौत हो गई।

पश्चिम बंगाल : बांकुड़ा में शोभा यात्रा पर पथराव

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान जमकर बवाल हुआ। यहां मचानताला पेट्रोल पंप मोड़ के पास स्थित मस्जिद के सामने से निकल रहे जुलूस पर उपद्रवियों ने पथराव कर दिया। केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने कहा कि बांकुड़ा में रामनवमी के जुलूस पर पथराव किया गया। यह राजनीतिक रूप से किया गया था। इस मामले में अभी तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

झारखंड : शोभायात्रा पर पथराव, धारदार हथियारों से हमला

झारखंड के लोहरदगा जिले के हिरही भोक्ता बगीचा इलाके के पास रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव हुआ। जुलूस में शामिल लोगों पर धारदार हथियारों से हमले किए गए। शोभायात्रा में शामिल 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पूरे जिले में तनाव की स्थिति है। हालात को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी।

मध्य प्रदेश : खरगोन में हंगामा, आगजनी, चार घर जलकर खाक

मध्य प्रदेश के खरगोन में भी रामनवमी पर खूब बवाल हुआ। शहर में आगजनी हुई, जिसमें चार घर पूरी तरह जलकर खाक हो गए। बताया जा रहा है कि रामनवमी का जुलूस शुरू ही हुआ था कि उपद्रवियों ने डीजे को लेकर विवाद शुरू कर दिया। देखते ही देखते पथराव होने लगा। इसके बाद दोनों पक्ष एक दूसरे से भिड़ गए। उपद्रवियों के हमले में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए।

दिल्ली : जेएनयू कैंपस में बवाल

जेएनयू में रामनवमी पर पूजा को लेकर विवाद शुरू हुआ। एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हिंसा भड़क गई। इस घटना में कुछ छात्र घायल हुए हैं। दरअसल, कावेरी हास्टल में कुछ छात्र रामनवमी पर पूजा कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *