दिनेश अत्री पेंटिंग के लिए प्रतिष्ठित कला शिखर सम्मान 2024 पुरस्कार से सम्मानित

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, शिमला। कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने के लिए दिए जाने वाले प्रतिष्ठित कला शिखर सम्मान से इस बार चित्रकला के लिए दिनेश अत्री को सम्मानित किया गया है। शिमला में हिम कला मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में चित्रकला के क्षेत्र में उनके सराहनीय कार्य के लिए उन्हें कला शिखर सम्मान 2024 दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के रमणीय शहर चंबा से आने वाले दिनेश अत्री कला जगत में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। अपने ब्रश और विभिन्न रंगों का जादू बिखेरने वाले दिनेश अत्री वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं। इससे पहले भी चित्रकला के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए कार्य को अनेकों सम्मान मिल चुके हैं। अदभुत कला के धनी दिनेश अत्री बताते हैं कि बचपन में ही उन्हें रंग बहुत अच्छे लगते थे और जैसे-जैसे वे बड़े होते गए उनकी रूचि इनमें और अधिक गहरी होती गई। एक कलाकार के रूप में दिनेश अत्री की यात्रा उनके गृहनगर चंबा से ही शुरू हुई, जहाँ उन्हें स्थानीय कलाकारों से अमूल्य मार्गदर्शन और प्रोत्साहन मिला।

एक स्वतंत्र कलाकार के रूप में अत्री के चित्रों का संग्रह 22 देशों अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, चीन, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, रसिया, तक फैला हुआ है। जो विभिन्न माध्यमों में उनकी बहुमुखी प्रतिभा और दक्षता को प्रदर्शित करता है। दिनेश अत्री की कलात्मक क्षमता पारंपरिक सीमाओं से परे है, वे स्थानीय समाचार पत्रों के लिए काटून बनाने के साथ हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग के लिए एक स्केच कलाकार के रूप में भी काम करते हैं और उन्होंने अपनी कला के माध्यम से कई संगीन अपराधों में संलिप्त अपराधियों के सकैच तैयार कर कई महत्वपूर्ण मामलों को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई है।

एक वन्यजीव कलाकार के रूप में भारतीय वन विभाग के साथ अत्री के सहयोग से हिमाचल प्रदेश के जीवों पर प्रकाश डालने वाले उल्लेखनीय प्रकाशन भी हुए हैं। जो प्रकृति के साथ उनके गहरे संबंध और चित्रांकन में उनकी महारत को रेखांकित करते हैं। आश्चर्यजनक परिदृश्यों की पृष्ठभूमि के खिलाफ कच्ची भावनाओं को पकड़ना सांस्कृतिक बाधाओं को पार करना और दर्शकों पर एक अमिट छाप छोड़ना में वे माहिर हैं।

दिनेश अत्री की कला उनकी विरासत का प्रतिबिंब है, जो हिमालय की सुंदरता, वन्य जीवन की समृद्धि और मानवीय भावनाओं की जटिलताओं को समेटे हुए है। उनके कैनवास उनकी असाधारण दृष्टि में प्रवेश द्वार के रूप में काम करते हैं। दर्शकों को उनके द्वारा बनाई गई आकर्षक दुनिया में डूबने के लिए आमंत्रित करते हैं। कला शिखर समान 2024 पुरस्कार अत्री की अद्वितीय प्रतिभा और अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो चित्रकला के क्षेत्र में एक महान व्यक्ति के रूप में उनके कद की पुष्टि करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *