तकनीकी शिक्षा मंत्री ने हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज में किया प्रथम वर्ष की कक्षाओं का शुभारंभ

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल   

              अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

16 दिसंबर। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने वीरवार को जिला बिलासपुर के बंदला में राजकीय हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के नए परिसर में प्रथम वर्ष की कक्षाओं और कन्या छात्रावास का शुभारंभ किया। इस नए परिसर का निर्माण एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत एनपीसीसी के माध्यम से करवाया है। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित शुभारंभ समारोह में कालेज के अधिकारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों के अलावा बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद बंदला की कठिन पहाड़ी पर हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। अभी तक इस पर लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

इसके लिए शीघ्र ही 40 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया जा रहा है। डॉ. मारकंडा ने बताया कि अभी यहां प्रथम वर्ष की कक्षाएं ही आरंभ की जा रही हैं, जबकि कालेज का विधिवत उदघाटन भी जल्द ही संभवतः एम्स बिलासपुर के साथ ही कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कालेज के लिए 125 करोड़ रुपये की मदद ही नहीं दी है, बल्कि इस संस्थान के संचालन में भी इन दोनों सार्वजनिक उपक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि कालेज में अभी सिविल और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की कक्षाएं चलाई जा रही हैं। आने वाले समय में यहां अन्य विषय भी आरंभ किए जाएंगे तथा वर्तमान में नगरोटा में चलाई जा रही इस कालेज की कक्षाएं भी बंदला में शिफ्ट की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कालेज में स्थानीय लोगों को रोजगार सुनिश्चित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि चार वर्षों के दौरान एम्स और हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के रूप में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के दो बड़े संस्थान मिलना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का ड्रीम प्रोजेक्ट था। इसके निर्माण से बंदला क्षेत्र के चहुमुखी विकास को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि कभी पिछड़ा क्षेत्र कहा जाने वाला बंदला अब विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है तथा इसे अंतर्राट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में नई पहचान प्रदान की जा रही है। बंदला सड़क को अपग्रेड करवाने के लिए 22 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाई गई है।

इससे पहले कालेज के निदेशक एवं प्रधानाचार्य डॉ. राजीव कुमार अवस्थी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा कालेज की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी। सहायक प्रोफेसर कृष्णा ने समारोह का संचालन किया, जबकि डॉ. शशि गुरुंग ने धन्यवाद उद्बोधन रखा। समारोह में एनएचपीसी की जलविद्युत परियोजना पार्वती-तृतीय के महाप्रबंधक (प्रभारी) एसपी सिंह, एनटीपीसी के महाप्रबंधक एनएस ठाकुर, एनपीसीसी के मुख्य महाप्रबंधक पंकज कुमार, तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल, जिला परिषद अध्यक्ष मुस्कान, भाजपा के जिला अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, एसडीएम सुभाष गौतम, अन्य अधिकारी, स्थानीय ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि, नए विद्यार्थियों के अभिभावक तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *