डीसी कांगड़ा ने कौशल विकास रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Spread the love

बोले- युवाओं को देगा कौशल विकास प्रशिक्षण की जानकारी

आवाज़ ए हिमाचल 
बबलू सूर्यवंशी, धर्मशाला। उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने शुक्रवार को डीसी ऑफिस धर्मशाला से कौशल विकास रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि यह रथ जिला कांगड़ा की विभिन्न पंचायतों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालयों, पाठशालाओं, महाविद्यालयों, मुख्य बाजारों और निजी प्रशिक्षण संस्थानों से गुजरते हुए युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के बारे में जागरूक करेगा।
उन्होंने बताया कि कौशल विकास रथ हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के अंतर्गत संचालित किए जा रहे विभिन्न पूर्णतया प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जिले के युवाओं को अवगत करवाएगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत जिले के युवाओं को कौशल विकास से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना और उपलब्ध संसाधनों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कौशल का विकास आत्मनिर्भरता की राह में सबसे बड़ा सहायक है।
उपायुक्त ने कहा कि बहुत से युवा अपने भविष्य और जीवनयापन के चुनावों को लेकर अनभिज्ञ या द्वंद्व की स्थिति में रहते हैं। उन्होंने कहा कि कौशल विकास से युवा अपनी रूचि के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना भविष्य सुरक्षित बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह कौशल विकास रथ जिले के युवाओं को कौशल विकास के क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न संभावनाओं और अवसरों से रूबरू करवाएगा।
उन्होंने बताया कि यह कौशल रथ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षणों, उद्यमिता संबंधी अवसरों और कौशल निर्माण संबंधी अन्य पहलुओं से भी अवगत करवाएगा। उन्होंने कहा कि कौशल रथ में प्रशिक्षण कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी सामग्री उपलब्ध रहेगी, जिससे युवा अपनी रूचि संबंधित प्रशिक्षण के बारे में जान सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से युवा अपने भविष्य संबंधी सजग निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस अवसर पर कौशल विकास निगम की जिला समन्वयक आंचल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *