डिपुओं में एपीएल और टैक्स कार्ड धारकों का बढ़ा राशन कोटा

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
01 दिसंबर। प्रदेश के एपीएल और आयकर देने वाले कार्डधारकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने इस वर्ग के उपभोक्ताओं को मिलने वाले चावल और आटा का कोटा 500 – 500 ग्राम बढ़ा दिया है। इन राशन कार्ड धारकों को अब दिसंबर में 13 किलोग्राम के बजाय 13 किलो 500 ग्राम आटा प्रति कार्ड दिया जाएगा। वहीं चावल अब साढ़े 6 किलो प्रति कार्ड मिलेंगे। पूर्व में 13 किलो आटा और छह किलो चावल मिलते थे। एपीएल-टी के अलावा दूसरे कार्ड धारकों बीपीएल, एएवाई व पीएचएच एनएफएसए के उपभोक्ताओं के,
राशन कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इन्हें पहले की तरह ही राशन मिलेगा। इसके अलावा इन एनएफएसए राशन कार्ड उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा पांच किलो मुफ्त अनाज भी अब मार्च तक मिलता रहेगा। सरकार की ओर से इन्हें मुफ्त राशन में दो किलो चावल व तीन किलो गेहूं प्रति कार्ड मेंबर उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं दिसंबर में दिवाली पर मिलने वाली अतिरिक्त चीनी का कोटा भी सभी कार्डधारकों को मिलेगा।
चीनी की खेप भी राज्यों के सिविल सप्लाई गोदामों में पहुंच चुकी है। इस बार उपभोक्ताओं को फेस्टिवल की अतिरिक्त चीनी कार्ड के सदस्यों की बजाय प्रति कार्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा दालों की सप्लाई भी गोदामों में पहुंच गई है। एपीएल और टैक्स कार्ड धारकों को डिपुओं में मिलने वाले आटे का कोटा बढ़ाया गया है। दिसंबर में इन्हें साढ़े 13 किलोग्राम आटा व चावल साढ़े 6 किलोग्राम प्रति कार्ड मिलेंगे। फेस्टिवल की चीनी भी आधा किलो अतिरिक्त प्रति कार्ड दिसंबर में मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *