टांडा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल कांगड़ा स्थित टांडा में सामान्य ओपीडी पहली मार्च से शुरू होंगी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

27 फरवरी। डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल कांगड़ा स्थित टांडा में सामान्य ओपीडी पहली मार्च से शुरू हो जाएंगी। अस्पताल प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इससे छह जिलों के लोगों को राहत मिलेगी। कोरोना महामारी के चलते हिमाचल सरकार ने टांडा मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्पताल का दर्जा दिया था। यहां कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों का उपचार किया जा रहा था। सुपर स्पेश्येलिटी ब्लॉक की ऊपरी मंजिल पर कोविड वार्ड बनाया था। इस कारण यह ब्लॉक करीब 11 माह से बंद था। अन्य ओपीडी में भी सिर्फ गंभीर मरीजों की ही जांच हो रही थी व इमरजेंसी ऑपरेशन ही किए जा रहे थे। इससे लोगों को दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा था।टांडा मेडिकल कॉलेज में 64 बिस्तर का मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल बनाया गया है। कोविड वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को वीरवार को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। अब सरकार ने टांडा मेडिकल कॉलेज का कोविड अस्पताल का दर्जा वापस ले लिया है। इससे मेडिकल कॉलेज में सामान्य ओपीडी बहाल होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

कोविड पास से बनेगी पर्ची

टांडा मेडिकल कॉलेज पहुंचने वाले मरीजों की पर्ची कोविड पास बनवाने के बाद ही बनेगी। इमरजेंसी ब्लॉक में कोविड पास बनवाने की व्यवस्था की गई है। यहां स्क्रीनिंग के बाद मरीजों का पास बनाया जाता है। उसके बाद पर्ची बनती है। कोविड पास काउंटर पर तैनात चिकित्सक मरीज के संबंध में सारी जानकारी हासिल करते हैं। कोरोना से संक्रमित होने का संदेह होने पर मरीज का रेपिड एंटीजन टेस्ट करवाया जाता है। इसके लिए इमरजेंसी ब्लॉक में ही व्यवस्था की गई है। चिकित्सकों समेत स्टाफ के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद यह व्यवस्था की गई है।

कोविड मरीज श‍िफ्ट, शुरू होगी ओपीडी

टांडा मेडिकल कॉलेज के चिकित्‍सा अधीक्षक डाक्‍टर सुरिंद्र सिंह भरद्वाज का कहना है अस्‍पताल में उपचाराधीन कोरोना से संक्रमित सात मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया है। प्रदेश सरकार ने टांडा मेडिकल कॉलेज से कोविड अस्पताल का दर्जा वापस ले लिया है। मेडिकल कॉलेज में पहली मार्च से सामान्य ओपीडी शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। सुपर स्पेश्येलिटी ब्लॉक भी खुल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *