झंडा रस्म के साथ मार्कंडेय का बैशाखी मेला शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। उतरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल एवं महाऋषि मार्कंडेय जी की तपोभूमि मार्कंडेय में गुरूवार शाम को बैशाखी मेले का आगाज हो गया। इस मेले के शुभारम्भ पर सदर के एसडीएम अभिषेक गर्ग ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। मेले के आगाज से पूर्व सभी लोगो को पगड़ी पहनाई गई और पुरे मेले से होते हुए मंदिर तक शोभा यात्रा निकाली गई जिसमे स्थानीय लोगो ने भी बढ़ चढ कर भाग लिया।

मंदिर पहुँचने पर महाऋषि मार्कंडेय जी की पूजा अर्चना की गई जिसके बाद मार्कंडेय मंदिर में झंडा चढ़ाया गया।गौरतलब है कि बैशाखी पर्व पर मार्कंडेय मंदिर में हर वर्ष लाखो की तादात में श्रद्धालु पहुँचते है जो यहाँ पर मार्कंडेय जी का पवित्र स्नान करने के बाद महाऋषि मार्कंडेय मंदिर में पूजा अर्चना करते है। इस बार जिला प्रशासन ने मेले के आयोजन के लिए विशेष प्रबंध किए हुए है ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालु को किसी भी प्रकार की किसी भी समस्या से झुझना न पड़े।

मेले में आने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा घागस तथा ब्रह्म्पुखर से विशेष बसे चलाई है। इसके अलावा मेले में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है ताकि मेले में गंदगी न फैले। मेले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से केंद्र खोला गया है जहां पर 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाए मिलेगी इसके अलावा एक एम्बुलेंस भी 24 घंटे मेले में अपनी सेवाए दे रही है। मंदिरो को विभिन्न लाइट्स के द्वारा सजाया गया है। वहीँ इस बार जागरण करने के लिए मंदिर के प्रांगन की जगह हाल में जगह उपलब्ध करवाई गई है।

सदर तहसीलदार वीना ठाकुर ने इस मेले के आयोजन को लेकर पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थी ताकि मेले के आयोजन में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे इसके लिए उन्होंने विशेष प्रयास किये और स्थानीय लोगो के साथ बैठके कर सभी समस्याओ और यहाँ की परम्पराव को जाना जिनको ध्यान में रखते हुए इस बार मेले का आयोजन किया जा रहा है। मान्यता है कि यदि बैशाखी के दिन मार्कंडेय जी का पवित्र स्नान करके मार्कंडेय मंदिर में सच्चे मन से पूजा अर्चना की जाए तो बहुत बड़े पुन्य की प्राप्ति होती है और पूर्व जन्मो के पापो से भी मुक्ति मिलती है। वहीँ स्थानीय लोग अपनी फसल का एक हिस्सा अपने ईष्ट देव मार्कंडेय को अर्पित करते है।

मेले के दौरान कई श्रधालुओ द्वारा अलग अलग किस्म के भंडारे का भी आयोजन किया जाता है। कुछ लोग खाने का भंडारा लगाते है कुछ लोग मिष्ठान का और कुछ लोग मीठे पानी, गन्ने के जूस इत्यादि का भंडारा लगाते है ! गौर तलब है मार्कंडेय में बैशाखी के दिन लाखो श्रद्धालु अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ आकर इस मंदिर में अपनी हाजरी भरते है। मार्कंडेय के बैशाखी मेले में हिमाचल के साथ साथ सबसे ज्यादा तादात में श्रद्धालु पंजाब राज्य से यहाँ पहुँचते है। इसके साथ ही हरियाणा तथा दिल्ली से भी श्रद्धालु मार्कंडेय दर्शन के लिए यहाँ पहुँचते है। बैशाखी मेले के आगाज के साथ ही गुरूवार रात्री को मार्कंडेय में रात्री मेले का आयोजन होगा।

मेले के दौरान मार्कंडेय मंदिर को जाने वाले रास्ते को प्रशासन ने वाहनों के लिए बंद कर दिया है और वाहनों की पार्किंग के लिए जुखाला कॉलेज के पास पार्किंग बनाई है जहां से श्रधालुओ को कुछ कदम पैदल चल कर मार्कंडेय मंदिर पहुंचना पड़ेगा।

गुरुवार को मेले के शुभारम्भ पर एसडीएम सदर अभिषेक गर्ग, तहसीलदार सदर वीना ठाकुर , बीडीसी सदस्य विनोद कश्यप, माकडी मार्कंडेय पंचायत के प्रधान कमल, उपप्रधान देव राज शर्मा, पूर्व उपप्रधान नरेंद्र संख्यांन, बाबु राम ठाकुर, सदा राम ठाकुर सहित दर्जनों ग्रामीणों ने भाग लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *