जल्द ही जारी होगा 9-12 कक्षा के विद्यार्थियों का फर्स्ट टर्म रिजल्ट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

20 दिसंबर । प्रदेश में प्रथम बार नवंबर माह में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फस्र्ट टर्म के हुए एग्जाम समाप्त हो गए हैं। वहीं, अब शिक्षा बोर्ड की ओर से आंसर शीट को शिक्षकों के घरों में ही मूल्यांकन के लिए भेजने की फाइनल तैयारियां चल रही हैं। प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से जनवरी माह के शुरूआती दौर में ही छात्रों के फस्र्ट टर्म के अंक जारी कर दिए जाएंगे, जिससे कि छात्र अपने फस्र्ट टर्म में परफार्मेंस को देख पाएंगे।

प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से कोरोना की तर्ज पर ही कलेक्शन सेंटर बनाकर शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे कि पहले से ही कोरोना के कारण कम रही ऑफलाइन कक्षाओं पर अधिक असर न पड़ सकें, और शिक्षक लगातार कक्षाएं लगाते हुए अपने घर में ही समय निकाल उत्तर पुस्तिकाओं का भी मूल्यांकन कर सकें। फस्र्ट टर्म में 35 फीसदी सिलेब्स का एग्ज़ाम भी नौवीं से जमा दो तक की कक्षाओं के करवाए लिए गए हैं।

परीक्षाओं को मूल्यांकन भी स्कूलों की ओर से ही अपने स्तर पर किया जाएगा। पहले की ही तरह मात्र दसवीं व जमा दो बोर्ड कक्षाओं के फर्स्ट टर्म एग्ज़ाम का संचालन व मूल्यांकन बोर्ड की ओर से ही किया जाएगा। फाइनल और दूसरे टर्म की परीक्षा का संचालन पहले की ही तरह मार्च-अप्रैल में किया जाएगा। इसके बाद दोनों समेस्टरों को मिलाकर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *