चंबा के अजय शर्मा का भारतीय वालीबॉल टीम में चयन, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकाएंगे देश-प्रदेश का नाम

Spread the love

8 ऑपरेशन होने के बाद भी नहीं हारी हिम्मत; लाखों लोगों के लिए बने प्रेरणास्त्रोत, जिला चंबा के स्पोर्ट्स आइकन अवार्ड से भी सम्मानित हैं अजय

आवाज़ ए हिमाचल 

मनीष ठाकुर, चम्बा। हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा के रहने वाले अजय शर्मा पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिनका चयन भारतीय वालीबॉल टीम में हुआ है। अजय अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने चंबा प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे। हाल ही में हुए नेशनल पैरा सेटिंग वालीबॉल टीम में अजय को उप कप्तान की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हिमाचल को कई मैच जिताए और क्वार्टरफाइनल तक पहुंचाया। चयनकर्ताओं की नज़रों में अपनी कप्तानी की एक नई मिसाल पेश की अजय ने इस उपलब्धि का सारा श्रेय बड़े भाई नितिन शर्मा, मुख्य कोच ललित ठाकुर और जीतेश्वर दत्ता के साथ-साथ अपने माता-पिता को दिया है। अजय बताते हैं कि उनका यहाँ तक पहुंचना कोई आसान नहीं था। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उनको 11 वर्ष की कड़ी मेहनत, लगन और कड़े संघर्षों का सामना करना पड़ा। अब जाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होना वाला जिले का पहला खिलाड़ी बन पाया हूं। अजय का इंटरनेशनल के लिए सिलेक्शन होने पर गांव शहर और प्रदेश में खुशी का माहौल है।

जानकारी के अनुसार जिला चंबा के एक छोटे से क्षेत्र जुम्महार, गांव प्रेहल्ला के रहने वाले अजय शर्मा का जन्म एक छोटे से परिवार में हुआ था। अजय बचपन से ही खेलों में काफी रुचि रखते थे। वह खेलों के साथ-साथ पढ़ाई में भी काफी अव्वल रहे। उनका बचपन का सपना भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना था। अजय ने अपनी पढ़ाई दसवीं तक अपने गांव से 5 किलोमीटर दूर बाट स्कूल से की। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो चंबा आ गए और राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंबा में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कॉमर्स स्ट्रीम से फर्स्ट डिवीजन से पूरी की। उसके बाद बीकॉम फर्स्ट ईयर पूरा हो चुका था और सेकंड ईयर अभी स्टार्ट किया था। तब तक अजय U-16 क्रिकेट में 2 नेशनल कैंप लगा चुके थे और अंडर-19 भी खेल कर आ चुके थे।

अजय अब तक 5 नेशनल क्रिकेट में खेल चुके हैं। कोच नरिंदर धवन और रवि चौहान के मार्गदर्शन से और दो पैरा स्पोर्ट्स में खेल चुके हैं। कोच ललित ठाकुर की मेहनत, प्रयास और मार्गदर्शन से अजय राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में कई गोल्ड और सिल्वर मेडल भी हासिल कर चुके हैं। चाहे वह खेल विभाग की तरफ से प्रतियोगिता हो चाहे वह पैरा स्पोर्ट्स की तरफ से हो, अजय ने हमेशा ही चंबा के लिए खेलों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

…जब अजय को लगा 11 हजार केवी हाई वोल्टेज का झटका, बच पाना था मुश्किल 

अजय का अच्छा प्रदर्शन देखते हुए उन्हें सीनियर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कैंप के लिए भी चयनित कर लिया गया था। कैंप के बाद अजय का अंडर-19 डेज मैच के लिए चयन हो गया उसके बाद ऊना और हमीरपुर में मैच खेल कर चंबा वापस लोटे ही थे। तभी ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था। और 2 अगस्त 2017 को अपनी रेहड़ी को पानी से बचाते हुए हाई वोल्टेज की तार ने 5 फुट दूर से ही अपनी चपेट में ले लिया और अजय वहीं पर बेहोश हो गए। 11 हजार केवी का करंट लगने से अजय का बच पाना बहुत ही मुश्किल था। अजय लगभग 9 दिन तक क्षेत्रीय अस्पताल चंबा के आईसीयू वार्ड में कोमा में रहे थे डॉक्टर की तरफ से साफ मना कर दिया गया था कि अब उन्हने  भगवान ही बचा सकते हैं। बच भी गए तो इनकी टांग काटना ही पड़ेगी। अजय 10 में दिन जाकर कोमा से बाहर आते हैं, लेकिन उन्हें कुछ भी पता नहीं था की उनके साथ क्या हुआ है शरीर में हर जगह घाव ही घाव थे। अजय का शरीर काम नहीं कर रहा था करंट लगने से सारा खून लगभग खत्म हो चुका था। अजय के होश में आने से परिवार ने थोड़ी राहत की सांस ली और उसके बाद उसी दिन अजय के बड़े भाई नितिन और जीजू नबू शर्मा उसको टांडा ले गए टांडा में अजय का 2 दिन तक इलाज चला, लेकिन उन्होंने भी मना कर दिया टांग बचाने से, लेकिन बड़े भाई नितिन शर्मा ने हार नहीं मानी और 15 अगस्त को पीजीआई चंडीगढ़ ले गए। वहां पर अजय के लगभग 8 ऑपरेशन होने के बाद अजय की टांग बचा ली गई। अजय बताते हैं की मेरे सभी ऑपरेशन का खर्चा लगभग 15 लाख रुपए हो चुका है। मेरे भाई ने मेरे इलाज के लिए लोगों से उधार और बैंक से लोन लेकर मेरा पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज करवाया है और अभी तक मेरे 2 मेजर ऑपरेशन होने बाकी हैं, जिसका खर्चा लगभग 5 लाख रुपए है, लेकिन परिवार के पास अब इलाज के लिए कोई पैसा नहीं बचा है। जो पैसा था वो सारा इलाज पर खर्च हो चुका है।

अजय ने चम्बा प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप 

अजय बताते हैं कि डीसी सुदेश मोख्त्ता, नगर परिषद चंबा और बिजली बोर्ड की गलती व लापरवाही की वजह से वो इस हादसे का शिकार हुए थे। उनकी वजह से में जीवन भर के लिए अपाहिज हो गया। लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी। मेरी जान बचाई मुझे नया जन्म मिला सिर्फ मेरे परिवार की वजह से। लेकिन मेरे भाई के उपर लाखों रुपए का कर्जा पड़ गया। अजय ने बताया कि हर तीसरे महीने उनके ऑपरेशन पीजीआई चंडीगढ़ में होते रहते थे। कभी सर्जरी में इन्फेक्शन हो जाता था तो कभी स्वेलिंग आ जाती थी। केयर कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल था।  ये लगभग 3 साल तक ऐसा ही चलता रहा। उसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों पर चलना शुरू कर दिया। शुरुआत में बहुत सारी परेशानियां, दुख, दर्द, तकलीफें आई लेकिन उसके बावजूद भी अजय ने हिम्मत नहीं हारी और बड़े भाई के मार्गदर्शन से आगे बढ़ते चले गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *