घर-घर जाकर लोगों को प्राकृतिक खेती के लिए जागरूक कर रही जोगिंद्र नगर की इंदिरा राणा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

जतिन लटावा,जोगिंद्र नगर

27 जून ।  जोगिंद्र नगर के मसौली पंचायत की  निवासी इंदिरा राणा  समाजसेवा के साथ- साथ  प्राकृतिक खेती से भी जुड़ी है।इन दिनों इंदिरा राणा तीन पंचायतों में  मोटिवेटर का काम कर रही है। द्रंग ब्लॉक में कृषि विभाग के आत्मा प्रोजेक्ट की तरफ से वे घर-घर जाकर लोगों को प्रकृति खेती करने के लिए मोटिवेट कर रही है। उन्होंने बताया कि आजकल कोई भी सब्जी बिना दवाई या खाद के नही होती।हम सब्जियों को खाते है और ये धीमा जहर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है ।

क्यों न हम  एक पहल करें अपने घर मे बिना किसी रसायन के ही शुद्ध सब्जी अनाज उगाएं,ताकि हम अपने परिवार को शुद्ध भोजन दे कर उनके स्वास्थ्य की रक्षा कर सकें। इंदिरा राणा जोगिंदर नगर के विधायक  प्रकाश राणा की मीडिया प्रभारी भी है।आज इनका जन्म दिन है  इस अवसर पर विधायक श्री प्रकाश राणा, उनकी पत्नी रीमा राणा ने बधाईयां तथा शुभकामनाएं दी है ।
साथ ही जोगिंदर नगर  नारी शक्ति की अध्यक्षा प्रियंका शर्मा ने पूरी नारी शक्ति की ओर से इंदिरा राणा को शुभकामनाएं दी है । मिली जानकारी के अनुसार ये  प्राकृतिक खेती के साथ इंदिरा राणा ने मशरूम उगाने के लिए 25 दिन की ट्रेनिंग भी केवीके सुंदरनगर से ली है।उन्होंने कोविड़ काल में बटन मशरूम के साथ ऑयस्टर मशरूम  को घर में तैयार करके आमदनी का साधन अपनाया। प्राकृतिक खेती के लिए भी उन्हें राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी के द्वारा भी बेस्ट फार्मर का अवार्ड दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *