गांव धारला में वित्तीय डिजिटल साक्षरता शिविर आयोजित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

जी डी शर्मा, राजगढ़

18 फरवरी। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक शाखा कार्यालय लानाचेता द्वारा नावार्ड के सौजन्य से वितीय साक्षरता सप्ताह के तहत विभिन्न गाँवों में ग्रामीणों की सुविधाओ के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।  शाखा प्रबन्धक उमेद सिंह कँवर ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सभी बैंकों को 14 फरवरी से 18 फरवरी 2022 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाये जाने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके अंतर्गत बैंकों द्वारा अनेको गांवों में जाकर ग्रामीणों को बेंक से सम्बन्धित जानकारी दी जा रही है।

इस अवसर पर वित्तीय डिजिटल साक्षरता शिविर का आयोजन गांव धारला में किया गया। इस अवसर पर शाखा प्रबंधक उमेद सिंह कँवर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बैंक के क्षेत्र में नए डिजिटल तकनीक के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बैंक की विभिन्न डिजिटल योजनाओं, मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई एप्लीकेशन, नेट बैंकिंग आदि के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही लोगों से आग्रह किया कि इन सुविधाओं का सही उपयोग करें।

शिविर में पहुंचे लोगों को कँवर ने जानकारी देते बताया की डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से ही अधिक से अधिक अपना लेन देन करें।  अंत में फ्रॉड से बचने के बारे में भी जानकारी दी गई। उनहोंने कहा कि मूफ्त मैं कुछ नहीं मिलता, सिर्फ धोखा मिलता है। उन्होंने लोगों को अपने एटीएम कार्ड का पिन नबंर, एटीएम कार्ड का नम्बर ओर सीवीवी कोड  के बारे में किसी को न बताएं।

इस अवसर पर बैंक के अन्य कर्मचारी अमित राणा और  दीपक तोमर ने भी लोगों को बैंकिंग संबंधी विस्तार से जानकारी दी | इस शिविर में नवयुवक मंडल रामपुर व धारला सहित करीब 70 से अधिक ग्रामीणों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *