गद्दी एजुकेशन मिशन सपोर्ट ने वर्चुअल मनाया दूसरा वार्षिक समारोह उत्सव 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल  

तरसेम जरियाल, धर्मशाला।  

13 जून। रविवार को गद्दी एजुकेशन मिशन सपोर्ट (गैर सरकारी संस्था) ने अपना दूसरा वार्षिक समारोह उत्सव वर्चुअल मनाया गया, जिसमें डॉ. पीसी कपूर (आईएएस) (एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, भा० प्रा० से० ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जबकि अमित कुमार आईएएस (भा० प्रा० से०) और बच्चन सिंह (HAS) (हिमाचल प्रशासनिक सेवा) ने बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई, इस दौरान बच्चों ने गाना, नृत्य , कविता, स्लोगन लेखन और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया, संस्था से जुड़े हुए बच्चों ने अपना दो साल का अनुभव साझा किया।

बता दें की इस संस्था की स्थापना 14 जून 2020 को की गई थी, इस संस्था का निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य उन गद्दी समुदाय के बच्चों के लिए किया गया था जो पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं लेकिन उन्हें आर्थिक स्थिति ठीक न होने की बजह से अपनी पढ़ाई को सुचारु रूप से नहीं कर सकते थे या उन्हें शिक्षा का बेहतरीन मंच नहीं  मिल पाता था, ऐसे बच्चों के लिए इस संस्था ने बतौर संजीवनी बूटी की तरह इसकी स्थापना की गई, ताकि इस समुदाय के वो बच्चे जो प्रशासनिक सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं, (HAS/IAS/IPS/IFS) बनना चाहते हैं उनके लिए यह संस्था निरंतर बेहतरीन करने के लिए प्रयासरत हैं।

आयोजकों का कहना है कि प्रशानिक सेवा में उनके  समुदाय के बहुत कम लोग हैं इसलिए इन्होंने ये बीड़ा उठाया है ताकि इस समुदाय के गरीब बच्चे भी प्रशानिक सेवा में अपनी सेवाएं दे सकें। इसके इलावा इस समुदाय का बच्चा जिस भी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता हो उन्हें उनकी मंजिल तक पहुँचाने के लिए संस्था के सभी सदस्य दिन रात मेहनत क़र रहे हैं।

दो साल के सफर में इस संस्था से काफी बच्चे जुड़े हैं जिसमें 49 बच्चे जिन्हें  आर्थिक सहायता भी दी जा रही है उन्हें किताबें मुफ्त में आवंटित की जा रही हैं, 24 बच्चों को मोबाइल भी इनकी तरफ से दिए गए, ताकि कोविड के समय उनकी पढ़ाई पर कोई असर न पड़े। अहम बात यह है कि बहुत संख्यां में बच्चे (भारतीय प्रशासनिक सेवा/हिमाचल प्रशासनिक सेवा) का डसाकार करने के लिए जुड़े हैं जिन्हें समय समय पे परामर्श सत्र और और निशुल्क सत्र आयोजित किये जा रहे हैं।

इनका कहना है कि समुदाय में वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, गायक, खिलाड़ी, या अभिनेता को तैयार करना चाहते हैं। अगर आपके आसपास कोई ऐसा बच्चा हो जो किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छा हो लेकिन आर्थिक स्थिति की वजह से पिछड़ रहा हो तो गद्दी एजुकेशन मिशन सपोर्ट (गैर सरकारी संस्था ) से संपर्क कर सकते हैं।

गद्दी एजुकेशन मिशन सपोर्ट ने छात्रवृत्ति योजना का विमोचन भी किया जिसमें गद्दी समुदाय के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसकी जायदा जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट कर सकते हैं या किसी भी गद्दी एजुकेशन मिशन सपोर्ट के सदस्य से वार्तालाप कर सकते हैं।

इस दौरान मुख्य अतिथि ने बच्चों को (भारतीय प्रशासनिक सेवा/हिमाचल प्रशासनिक सेवा) के लिए बहुत अच्छे से टिप्स भी दिए और जुड़े हुए बच्चों को प्रेरित किया। जुड़े हुए वक्ताओं ने भी सभी बच्चों को प्रेरित कर उन्हें बेहतरीन भविष्य की शुभकामनाएं दी। अहम बात यह है कि इस संस्था का उद्देश्य गरीब परिवार के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा व उन्हें बड़ा मंच प्रदान करना और गद्दी भाषा को बढाबा देना इस समारोह के दौरान सभी वक्ताओं सहित अन्य गतिविधियां गद्दी भाषा का प्रयोग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *