क्रिकेट के बाद फुटबाल का किंग बनेगी स्मार्ट सिटी धर्मशाला, फीफा से मिली मंजूरी

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

मकलोडगंज। अंतरराष्ट्रीय की तर्ज पर स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनने वाले प्रदेश के पहले फुटबाल मैदान में अगले महीने से विदेशी लेमोंटा टर्फ बिछाई जाएगी। धर्मशाला फुटबाल मैदान में फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबाल एसोसिएशन (फीफा) के मानकों के तहत तैयार किया जा रहा है। इसके तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार होने वाले विदेशी लेमोंटा ग्रास को इस मैदान में फरवरी में बिछाया जाएगा। यह घास पानी को जल्दी सोखता है। विदेशी लेमोंटा टर्फ फीफा से स्वीकृत है, जिससे धर्मशाला फुटबॉल स्टेडियम हराभरा दिखेगा। अगले माह से लेमोंटा टर्फ बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को आयुक्त अनुराग चंद्र शर्मा ने फुटबाल मैदान में चल रहे कामों का निरीक्षण किया। स्मार्ट सिटी धर्मशाला में प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय तर्ज पर फुटबाल मैदान बन रहा है।

चरान स्थित इंटीग्रेटेड हाउस फॉर स्लम डिवेलपमेंट प्रोग्राम (आईएचएसडीपी) भवन के पास की जमीन पर मैदान का कार्य पूरा होने की कगार पर है। इसके निर्माण पर स्मार्ट सिटी के तहत करोड़ों की लागत से बनने वाले फुटबाल मैदान मार्च 2024 तक मैदान तैयार हो जाएगा। बता दें कि पहले यह मैदान तपोवन स्थित जोरावर स्टेडियम में बनाना प्रस्तावित था, लेकिन अब स्मार्ट सिटी की ओर से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान के साथ लगती चरान खड्ड के पास वाली जमीन को समतलकर यहीं मैदान बनाया जा रहा है। खड्ड के किनारे सुरक्षा दीवार लगाने का काम पूरा हो चूका है।

अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैदान में खिलाडिय़ों के लिए चरान कामर्शियल कांप्लेक्स बनाया जा रहा है, जिसमें खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इस स्टेडियम में यहां करीब दो से तीन हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। इसके साथ चरान कामर्शियल कांप्लेक्स में वीआईपी लांज, मीडिया गैलरी, मेडिकल रूम, सीसीटीवी रूम, ड्रेसिंग रूम, जिम, टॉयलेट ब्लॉक, वीआईपी एंट्रेंस, कोच कैबिन, डीएसओ ऑफिस, न्यूट्रीशियन सेंटर, किचन, हॉल ऑफ फेम व डोर मैट्री होगी। धर्मशाला में मौसम अकसर खिलाडिय़ों के अनुरूप नहीं रहता। खासकर बरसात के दिनों में फुटबाल को होना संभव ही नहीं हो पाता। अब लेमोंटा टर्फ बिछ जाने के बाद वर्ष भर खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैदान पर अभ्यास कर सकेंगे। इसके बाद भी बारिश के बीच भी खेलना चाहे तो खेल संभव होगा।

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बनने के बाद यहां रात के समय में भी फुटबाल मैचों का आयोजन हो सकेगा। इसके लिए मैदान में आधुनिक लाइट्स की व्यवस्था भी की जाएगी। धर्मशाला में फुटबाल मैदान का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है। उम्मीद है कि प्रदेश के खिलाड़ी यहां बेहतर प्रशिक्षण पा सकेंगे।

नगर निगम धर्मशाला के आयुक्त अनुराग चंद्र शर्मा ने गुरुवार को फुटबाल मैदान में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि विदेशी लेमोंटा टर्फ बिछाई जाएगी। स्मार्ट सिटी धर्मशाला में मार्च के अंत तक प्रदेश का अंतरराष्ट्रीय तर्ज पर फुटबाल मैदान बनाकर तैयार हो जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *