क्या ऐसे मिलता है स्वर्ग: अब तक 179 लोगों ने गले लगा ली मृत्यु, सामने आया खौफनाक सच

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

नैरोबी। केन्या में भूखे रहकर साधना करने वाले पंथ के मरने वालों सदस्यों की संख्या बढक़र 179 हो गई है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। मीडिया ने अप्रैल माह में रिपोर्ट प्रकाशित की थी कि धार्मिक गुरू पॉल मैकेंज़ी के नेतृत्व वाले एक ‘पंथ’ के दर्जनों अनुयायी इस धारणा के साथ स्वयं को भूख से मार रहे हैं कि इस तरह से मृत्यु होने पर वे स्वर्ग जाएंगे।

चार लोगों के शव मिलने के बाद पंथ के नेता को गिरफ्तार कर लिया गया। तट क्षेत्रीय आयुक्त रोडा ओन्यान्चा ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘भूख पंथ’ के नेता के अनुयायियों के बीच मरने वालों की संख्या बढक़र 179 हो गई है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के दौरान 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

केन्याई सिटीजन टीवी ने स्थानीय प्रशासन के एक सूत्र का हवाला देते हुए बताया कि पुलिस ने दक्षिणपूर्वी केन्या के शाखोला जंगल में 12 सामूहिक कब्रों में दफन कम से कम 29 शवों को बरामद करने के बाद यह घोषणा की। एएफपी ने पहले अदालत के दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि पंथ के पीडि़तों के पहले खोजे गए कुछ शवों में आंतरिक अंग गायब पाए गए थे। एजेंसी ने कहा कि जांच के दौरान 112 लोगों के अवशेषों की जांच की गई। पॉल मैकेंजी को अप्रैल में गिरफ्तार किया गया और मई की शुरुआत में केन्याई अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि उस पर आतंकवाद का आरोप लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *