केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से एस्ट्रोटर्फ की मांग करेगा हाॅकी बिलासपुर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

            अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

02 दिसंबर। बिलासपुर जिला में हाॅकी खेल को पंख लगाने के लिए हाॅकी इंडिया के तत्वावधान में हाॅकी बिलासपुर निरंतर प्रयास कर रही है। इसी कड़़ी में खिलाड़ियों को हाॅकी खेल संबंधी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए संघ दिनरात जुटा है। हाॅकी बिलासपुर के प्रधान डा. पंकज शर्मा ने बताया कि बिलासपुर में हाॅकी के कृत्रिम मैदान यानि एस्ट्रोटर्फ की नितांत आवश्यक्ता है। इसके लिए शीघ्र ही हाॅकी बिलासपुर का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलेगा तथा बिलासपुर में एक एस्ट्रोटर्फ की मांग शिद्दत से रखेगा। प्रधान डा. पंकज शर्मा ने बताया कि बिलासपुर हिमाचल प्रदेश का केंद्र बिंदु है तथा हाॅकी के लिए यदि यहां पर एस्ट्रोटर्फ बिछती है तो इसका लाभ साथ लगते जिलों को भी मिलेगा।

बिलासपुर में एस्ट्रोटर्फ के बिछने से खिलाड़ियों के खेल में निखार आएगा तथा हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। डा़. पंकज शर्मा ने बताया कि हिमाचल में केवल दो स्थानों पर एस्ट्रोटर्फ है। तथा अन्य जिलों में खिलाड़ी घास के मैदान में अभ्यास करते हैं लेकिन जब यह खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भाग लेते हैं तो वे अन्य खिलाड़ियों को टर्फ पर चुनौती देने के लिए फिट नहीं बैठते। ऐसे में यदि बिलासपुर में एस्ट्रोटर्फ बिछ जाती है तो यहां से तेजतर्रार खिलाड़ी निकलेंगे। जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जिला व प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर हाॅकी का सिरमौर रहा है तथा लंबे समय से हाॅकी गतिविधियों पर विराम लग गया है।

अब हाॅकी बिलासपुर के बैनर तले हाॅकी खेल गतिविधियों को सुचारू रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब लुहणु हाॅकी मैदान में नौनिहाल खिलाड़ियों की संख्या का बढ़ना खेल के लिए अच्छे संकेत हैं। डा. पंकज शर्मा ने बताया कि बिलासपुर उतरी भारत में एकमात्र ऐसा स्थान है जहां जल, स्थल और नभ की खेलें एक साथ हो सकती हैं। यहां पर सुंदर सेंथेटिक ट्रैक बिछ चुका है जबकि क्रिकेट स्टेडियम पूरे भारत वर्ष में विख्यात है। डा. शर्मा ने कहा कि बिलासपुर में एस्ट्रोटर्फ का होना बहुत जरूरी है। इसलिए हाॅकी बिलासपुर का एक शिष्टमंडल केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलेगा तथा बिलासपुर एस्ट्रोटर्फ की मांग को जोरों शोरों से उठाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *