केंद्रीय बजट में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने का फैसला सराहनीय, उद्योग के लिए भी हितकारक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बीबीएन। प्रदेश के सबसे बड़े उद्योग संघ बीबीएन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए बजट को संतुलित व उद्योग हितैषी करार दिया है। अपने झाडमाजरी स्थित कार्यालय में बजट के बाद रखी गई पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए संगठन के अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया, महासचिव यशवंत गुलेरिया, संगठन मंत्री मुकेश जैन, अशोक जैन, निर्मल सिंगला व मनेाज अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गया बजट जहां सभी वर्गों को ध्यान में मध्यनजर मद्देनजर रखकर बनाया गया है वहीं यह बजट उद्योगों को भी पंख लगाने वाला है।

पदाधिकारियों ने कहा कि तीन करोड तक एमएसएमई सैक्टर को रिबेट दी गई है वहीं कर्मचारियों को आईटीआर में छूट का दायरा बढ़ाया गया है। कंपनीज के लिए बैंकिंग सैक्टर में बदलाव किए गए हैं। आधारभूत ढांचा को सशक्त बनाने के लिए सौ ट्रांसर्पोट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए हैं।

गुलेरिया ने कहा कि दूसरा फोक्स गरीबों को सुपोर्ट करने पर फ्री राशन की स्कीम बनी है। तीसरा कृषि पर सरकार का फोक्स रहा जिसमें किसानों की आय बढ़ाने का संकल्प दोहराया गया। ग्रीन एनर्जी को लेकर 2070 तक प्रतिबद्वता दर्शाई गई जिसके बाद किसी भी सूरत में कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा। अशोक ने कहा कि एमएसएमई के उत्थान के लिए 9 हजार करोड का प्राबधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि हम विकसित राष्ट्र की ओर बढते दिख रहे हैं। जहां तक उद्योग जगत की बात है तो भारत वर्ष के लोगों से सरकार चाहती है कि वो विश्व के लिए अपना उत्पादन करें और ईज आफ डूईंग बिजनस को बढावा देकर कई कानूनों को समाप्त करने की बात कही है।

निर्मल सिंगला ने कहा कि एमएसएमई के कई कानूनों का सरलीकरण करने की प्रतिबद्वता दोहराई गई। एमएसएमई को अब तीन करोड तक किसी भी प्रकार का रिकार्ड रखने की जरुरत नहीं है और वह तीन करोड तक फिक्स टैक्स दे सकते हैं। इस अवसर पर बीबीएन उद्योग संघ के आईजेएमएस सिद्वू, अनुराग दिनेश जैन, निर्मल सिंगला, मुकेश जैन सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *