कुपोषण के संपूर्ण उन्मूलन को सभी लोग मिलकर प्रयास करेंं-प्रकाश राणा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 

                         जोगिंद्र नगर (जतिन लटावा)

08 सितम्बर । राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जोगिन्दर नगर में आयोजित कार्यक्रम में बोले विधायक जोगिन्दर नगर, 08 सितम्बर-जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने समाज से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारी के संपूर्ण उन्मूलन के लिए सभी लोगों को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होने कहा कि कुपोषण एक ऐसी बीमारी है जिसका खामियाजा पीड़ित व्यक्ति को ताउम्र सहन करना पड़ता है। इसके लिए जरूरी है कि हम न केवल पोषणयुक्त आहार के प्रति जागरूक बनें बल्कि हमारे बच्चों को जन्म के बाद ही पोषणयुक्त आहार उपलब्ध हो इस दिशा में गंभीरता से प्रयास करने की आवश्यकता है। विधायक प्रकाश राणा आज जोगिन्दर नगर में बाल विकास परियोजना द्रंग के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत आयोजित खंड स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होने राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत पोषण के प्रति जागरूकता के लिए उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलाई। उन्होने कहा कि कुपोषित बच्चा न केवल शारीरिक तौर पर कमजोर होता है बल्कि उसका मानसिक विकास भी प्रभावित होता है।

ऐसे बच्चे आगे चलकर जीवन में कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं बल्कि उनके सामाजिक व आर्थिक विकास पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। उन्होने माताओं से अपने बच्चों को कम से कम डेढ या दो वर्ष स्तनपान करवाने का आहवान किया। इससे न केवल बच्चे को संपूर्ण आहार मिल पाता है बल्कि विभिन्न बीमारियों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। साथ ही कहा कि यदि हमारा भोजन एवं पानी पीने का तरीका सही हो जाता है लगभग 90 प्रतिशत बीमारियों से हमारा बचाव हो जाता है। साथ ही क्षमता से अधिक भोजन न करने की भी सलाह दी। प्रकाश राणा ने कहा कि वर्तमान दौर में कुपोषण के साथ-साथ नशा एवं चरित्र हीनता के कारण मनुष्य का जीवन नष्ट हो रहा है। उन्होने मानव जीवन में व्यापक सुधार लाने के लिए जहां बचपन में बच्चों को पोषणयुक्त आहार उपलब्ध करवाने पर बल दिया तो वहीं बड़े होने पर नशे जैसी गंभीर सामाजिक बुराई से बचाव पर भी जोर दिया।

साथ हमारी आने वाली पीढ़ी देश व समाज के प्रति ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ बने इसके लिए संस्कारयुक्त शिक्षा पर भी बल दिया। उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र का समग्र विकास उनकी राजनीति का एकमात्र ध्येय है। साथ ही कहा कि उन्होने क्षेत्र से भेदभाव की राजनीति का न केवल खात्मा किया है बल्कि सभी लोगों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का एक समान विकास सुनिश्चित भी बनाया जा रहा है। इससे पहले उन्होने गोद भराई एवं अन्न प्रासन्न की रस्म भी निभाई। कार्यक्रम में जोगिन्दर नगर की वार्ड नम्बर चार निवासी मोनिका की गोद भराई तथा जोगिन्दर नगर के ही वार्ड नम्बर चार निवासी श्रीयान सुपुत्र मानसी का अन्न प्रासन्न भी करवाया। इस दौरान उन्होने एक बूटा बेटी के नाम के तहत पौधरोपण भी किया तथा पोषण रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होने पोषणयुक्त आहार पर बेहतरीन प्रदर्शनी लगाने पर आंगनबाड़ी वृत गुम्मा, जोगिन्दर नगर, मसौली तथा भराडू को अपनी ओर से 1100-1100 की नकद राशि भी भेंट की।

इस दौरान सिविल अस्पताल जोगिन्दर नगर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. नवीन रॉव ने पोषणयुक्त आहार एवं बच्चों में होने वाली विभिन्न समस्याओं बारे भी विस्तृत जानकारी दी। सीडीपीओ द्रंग गीता विष्ट ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला मंडलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया, बाल विकास परियोजना अधिकारी द्रंग गीता विष्ट, ब्लॉक समन्वयक सुनील ठाकुर, डॉ. नवीन रॉव, विभिन्न पंचायतों के प्रधान एवं उप-प्रधान, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में पंचायतों से पहुंची महिलाओं के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित अन्य गण्यमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *