एसडीएम नालागढ़ ने 36 कंपनियों को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

03 मई। ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी के आरोपों में घिरे बद्दी स्थित इंडो गैसेस उद्योग से हाल ही के दिनों में ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद करने वाले तमाम उद्योगों व अन्यों पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में एसडीएम नालागढ़ ने शुरुआती पड़ताल में सामने आए 36 उद्योगों व अन्य व्यक्तियों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में जहां प्रतिबंध के बावजूद ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद पर जवाब तलब किया गया है। वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर को जल्द प्रशासन के पास जमा करवाने को कहा गया है। केंद्र सरकार द्वारा मेडिकल इस्तेमाल के अलावा अन्य गैर-जरूरी उद्देश्यों के लिए ऑक्सीजन के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन इंडो गैसेस कंपनी ने तमाम आदेशों को धत्ता बताते हुए मुनाफाखोरी के लिए उद्योगों व अन्यों को 700 के करीब सिलेंडर मुहैया करवा दिए । इंडो गैसेस के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद से बीबीएन के उद्योगों में ऑक्सीजन निर्माता कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है।

बद्दी पुलिस ने भी जांच तेज कर दी है और इंडो गैसेस के स्टॉक व बिक्री का रिकार्ड खंगालना शुरू कर दिया है। उपायुक्त सोलन ने इसका कड़ा संज्ञान लिया और इनकी पड़ताल व ऑक्सीजन के उत्पादन व आर्पूति को विनियमित करने की दिशा में अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) अनुराग चंद्र की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया । इस छह सदस्यीय कमेटी ने बीबीएन के दौरान इंडो गैसेस कंपनी की अनियमितता को पकड़ा था। इंडो गैसेस कंपनी के मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद उपमंड़ल प्रशासन ने उन तमाम खरीददारों को नोटिस जारी कर दिए है जिन्होंने इस कंपनी से हाल ही के दिनों में ऑक्सीजन सिलिंडर खरीदे थे।

रविवार को तो कई उद्योगों ने खुद आगे आकर प्रशासन के समक्ष सिलेंडर जमा करवा दिए। इसके अलावा पुलिस ने भी पड़ताल तेज कर दी है। मामले की जांच कर रहे डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि कंपनी के स्टॉक व बिक्री का रिकार्ड खंगाला जा रहा है। एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि कंपनी से हाल ही के दिनों में जिन जिन उद्योगों व व्यक्तियों ने सिलेंडर लिए है, उन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *