एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा भव्य समारोह आयोजित

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल  

                   शांति गौतम ( बीबीएन )

 16 नवंबर। एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध उद्योगपति सुमित सिंगला जो प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं साथ में ऍफ़ आई आई के उपाध्यक्ष व अमित सिंगला सोशल वेलफेयर सोसाइटी के फाउंडर चेयरमैन भी हैं ; को उनकी अभूतपूर्व सामाजिक सेवाओं के एवज में इंडियन आइकोनिक अवार्ड-2021 से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर फिल्म जगत के प्रसिद्ध कलाकार रज़ा मुराद, शाहबाज़ खान, अवतार गिल व राकेश बेदी भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि भारत ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध अमित सिंगला सोशल वेलफेयर सोसाइटी जिसके फाउंडर चेयरमैन सुमित सिंगला हैं ने गत 14 वर्षों में, सोसाइटी ने पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश में विभिन्न सामाजिक कार्य कर नाम कमाया है।

यह संस्था कुदरती आफतों के समय में निस्वार्थ रूप में आगे आकर देशवासियों की सेवा में अग्रिम पंक्ति में रहती है। कोविड महामारी के दौरान सोसाइटी ने बीमार लोगों की रक्त की मांग को देखते हुए चार विशाल रक्तदान शिविर पी जी आई , हिमाचल प्रदेश य रोटरी क्लब के सहयोग से आयोजित किये जिनमें सैंकड़ों लोगों ने रक्तदान किया जो कि एक सरहानीय कदम है। एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित समारोह के दौरान फाउंडेशन के प्रेजिडेंट नरिंदर अरोड़ा ने कहा की उन्हें गर्व है की प्रसिद्ध उद्योगपति व समाजसेवी सुमित सिंगला उनके साथ शुरू से ही जुड़े हुए हैं और देश व देशवासिओं के लिए निष्काम सेवा कर रहे हैं। उन्होंने अन्य उद्योगपतियों को भी इनसे प्रेरणा लेकर समाज सेवा में जुड़ने की अपील की।

उलेखनिय है कि सिंगला फाउंडेशन के राष्ट्रीय वाईस प्रेजिडेंट भी हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए फाउंडेशन दिन रात प्रयास कर रही है और मुहिम चला रही है। इस अवसर पर सुमित सिंगला ने कहा कि भारत जो तरक्की की राह पर अग्रसर है को भ्रष्टाचार दीमक की भांति खोखला कर रहा है जिससे समाप्त करना बहुत मुश्किल है परन्तु इसपर काबू पाने के लिए फाउंडेशन जैसी संस्थाओं को आगे आना चाहिए और युवा वर्ग को भी भरसक प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा की वह और उनकी संस्था भारत माता की सेवा के लिए सदैव तत्पर हैं और रहेंगे तभी भारत सच में विश्व गुरु बन सकेगा।यहाँ यह बात उल्लेखनीय है कि अमित सिंगला सोशल वेलफेयरसोसाइटी द्वारा कोविड महामारी के दौरान गुरु का लंगर, मास्क वितरण, होम्योपैथी दवाओं, रमिडस्फेअर के इंजेक्शंस जरूरतमंद लोगों को निशुल्क प्रदान किये गए।

सोसाइटी द्वारा लोगों के चलने के लिए फुटपाथ बनाए गया वहीं गरीब कन्याओं की शादी में यथासंभव सहयोग सोसायटी ने दिया। यही नहीं सिंगला ने माउंट आबू ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के अध्यात्म व मानव सेवा से प्रेरणा होकर व्यापार के साथ साथ सामाजिक सेवा का प्रण लिया। इसके अलावा इनके द्वारा गठित सोसाइटी ने पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए 1 लाख से ज्यादा पौधे लगाकर एक विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त कई पार्क, शमशान घाट विकसित कर चुकी है। संस्था की शानदार सेवाओं को देखते हुए श्री सुमित सिंगला को सामाजिक क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियों के चलते भारतीय और विदेशी संस्थाओं द्वारा गत 14 वर्षों में 1300 से अधिक बार सम्मानित किया जा चुका है. इसके अतिरिक्त लगभग 90 देशों से उन्हें डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *