आबकारी विभाग ने बद्दी में पकड़ी 40 लाख रुपये की जीएसटी चोरी, व्यापारी फरार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सोलन, 23 मार्च। राज्य कर व आबकारी विभाग ने बद्दी में करीब 40 लाख रुपये की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चोरी पकड़ी है। आनलाइन कंप्यूटराइज्ड टूल्स के माध्यम से यह मामला सामने आया है। गिरफ्तारी के डर से व्यापारी फरार हो गया है। टीम ने मौके पर 24 लाख रुपये जीएसटी के रूप में वसूल किए हैैं।

राज्य कर व आबकारी विभाग करीब 15 दिन से बद्दी के व्यापारी पर जीएसटी पोर्टल के माध्यम से नजर रख रहा था। जांच में सामने आया कि व्यापारी ने दिल्ली व पंजाब की कंपनियों के फर्जी बिल बनाकर बीड़ी, सिगरेट व अन्य सामान दर्शाया। जांच करने पर पता चला कि जिन कंपनियों से सामान खरीदा है, उनका जीएसटी नंबर फर्जी है। बीड़ी-सिगरेट पर 28 प्रतिशत जीएसटी लिया जाता है, लेकिन व्यापारी ने एक वर्ष से जमा नहीं करवाया।

मंगलवार को राज्य कर व आबकारी विभाग परवाणू की टीम ने संयुक्त आयुक्त जीडी ठाकुर के नेतृत्व में व्यापारी के प्रतिष्ठान में दबिश दी। मौके पर व्यापारी के लेखा अधिकारी मौजूद थे। उनसे पूछताछ के बाद टीम ने लाखों रुपये का फर्जीवाड़ा पकड़ा और 24 लाख रुपये जीएसटी के रूप में वसूल किए।

टीम में सहायक आयुक्त अश्वनी शर्मा, राज्य कर अधिकारी गुरबचन सिंह, मनोज सचदेवा, शशिकांत शर्मा व रविंद्र शर्मा शामिल थे। जीडी ठाकुर ने कहा कि अब तक करीब 100 करोड़ रुपये के जीएसटी चोरी के मामले पकड़े जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *