आईटीआई शाहपुर में चल रहा प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर व्यवसाय

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में वर्तमान में प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर व्यवसाय चल रहा है। इस व्यवसाय में प्लास्टिक मटेरियल के साथ-साथ मशीनरी की जानकारी के साथ प्रशिक्षण दिया जाता है।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य इंजीनियर संजीव सहोत्रा ने बताया कि यह व्यवसाय 1 वर्ष की अवधि का है और यह हिमाचल प्रदेश में सिर्फ इस संस्थान में चल रहा है। यह व्यवसाय एनसीवीटी से पंजीकृत है और यहां पर पीपीओ व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद परीक्षार्थियों को (सीआईपीईटी) में भेजा जाता है। जहां पर परीक्षार्थियों को 6 महीने की फ्री ट्रेनिंग करवाई जाती है, जिसका खाना, रहना, प्रशिक्षण सारा खर्चा (सीआईपीईटी) वहन करता है।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के समूह अनुदेशक तथा ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट के ऑफिसर मुकेश कौशल ने बताया कि ( पीपीओ) व्यवसाय में इस समय कंपनियों में प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर की बहुत आवश्यकता है और इस समय पीपीओ वर्कशॉप पूरी तरह से स्थापित है, जिसमें परीक्षार्थियों को इंजेक्शन मोल्डिंग, कंप्रेशन मोल्डिंग, ब्लो मोल्डिंग पाइप, हाइड्रोलिक न्यूमेटिक सिस्टम के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।
प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर के अनुदेशक महेंद्र पाल ने बताया कि इस व्यवसाय में प्लास्टिक के नियमित सारा सामान की जानकारी और मशीनों का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें परीक्षार्थियों को कंपनी में नौकरी अच्छे पैकेज से मिल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *