आईटीआई शाहपुर ने सोलन की कंपनी के साथ किया एमओयू साइन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

                    सचिन सन्तोषी, शाहपुर। 

10 सितम्बर । राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में शुक्रवार को ड्यूल सिस्टम ट्रेनिंग के तहत सोलन जिला की जाबली स्थित हिमाचल एनर्जी मीटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ इलेक्ट्रीशियन व्यवसाय के प्रशिक्षुकों के लिए एक एमओयू साइन किया गया। यह एमओयू कंपनी के एचआर विभाग के मैनेजर अनिल सकलानी और राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रधानाचार्य डाॅ0 तरुण कुमार के बीच संस्थान के समूह-अनुदेशक नरेन्द्र शर्मा की उपस्थिति में साइन हुआ।
कंपनी के मैनेजर अनिल सकलानी ने बताया कि इस ट्रेनिंग का मुख्य उद्देश्य प्रशिक्षुओं में इंडस्ट्री कल्चर और इंडस्ट्री में होने वाले व्यवहारिक कार्यों के प्रति जागरूकता लाने और इंडस्ट्री में किस तरह काम किया जाता है, उसके बारे में जागरूक करना होता है। जिस प्रकार प्रशिक्षु आठ घण्टे की ट्रेनिंग लेकर इंडस्ट्री के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है परन्तु इंडस्ट्री में उसे क्या-क्या काम करने पड़ते है, आधुनिक मशीनों का रख-रखाव व पूरे प्रकरण के साथ समझने में आसानी होगी। इसके अलावा इस ट्रेनिंग का इन प्रशिक्षुओं को तब लाभ मिलेगा,
जब वे प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद किसी अन्य कंपनी में नौकरी के लिए जाएंगे तो वहां पर वे बड़ी आसानी से समायोजित हो सकेंगे। इस संदर्भ में आईटीआई शाहपुर के प्रधानाचार्य डाॅ0 तरूण कुमार ने बताया कि आज साइन हुए एमओयू के अनुसार इस संस्थान के इलेक्ट्रीशियन व्यवसाय के प्रशिक्षु ही इस डियुअल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग का हिस्सा होंगे। दो साल के इस व्यवसाय के प्रशिक्षुओं को 9 से 12 महीने की ट्रेनिंग कंपनी में करनी आवश्यक होगी। इसके अतिरिक्त ऑन-जॉब-ट्रेनिंग के लिए भी एक एमओयू इसी कंपनी के साथ साइन किया गया, जिसके तहत विभिन्न व्यवसायों के प्रशिक्षुओं को भी इसका लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *