आईटीआई नैहरियां ने मनाया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

26 मई।26 से 30 मई तक मनाए जा रहे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के पहले दिन वीरवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैहरियां में 19 वर्ष तक की आयु के 27 प्रशिक्षुओं को एल्बेंडाजोल ( कृमि नियंत्रण ) दवा खिलाई गई । संस्थान के समूह अनुदेशक सूरेंद्र सिंह ने संस्थान के अनुदेशकों की उपस्थिति में शबनम , संयोगिता , दीया , नीशा रानी , सानिया , सलौनी , निकिता शर्मा , राधिका शर्मा , वैशाली देवी , रितिका , किरण , कंचन , दीक्षा , नाज़िया , ईशा , तुषार राणा , रोहित कुमार , प्रेम , सुमित कुमार , राहुल भुल्लर , उमेश ठाकुर , सुमित कुमार , विवेक रत्ता , ध्रुव धीमान , अभिषेक बेदी , रितिक और रितिश को यह दवाई खिलाई।


इस अवसर पर प्रधानाचार्य ईं० प्रवेश शर्मा ने बताया कि यह एक सुरक्षित दवा है और इस दवा के खाने से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता । यह दवा पेट के कीड़ों या कृमियों को समाप्त करने के लिए दी जा रही है । पेट में अधिक कीड़े या कृमि होने की स्थिति में यह दवा देने पर इन बच्चों को हल्की सी उल्टी या चक्कर आ सकता है । ऐसी स्थिति में घबराने की आवश्यकता नहीं है । ऐसी स्थिति में बच्चे को थोड़ा समय के लिए खुली हवा में लेटा देना चाहिए और पानी पिला देना चाहिए । इसके उपरांत 5 से 7 मिनट में ही बच्चा सामान्य अवस्था में आ जाता है । यह दवा बच्चों को खाली पेट कभी भी नहीं खिलानी चाहिए ।

उन्होंने बताया कि आज किसी कारणवश एल्बेंडाजोल की खुराक से वंचित रहे बच्चों के लिए 30 मई को मोपअप राउंड के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक 6 माह के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को अल्बेंडाजोल की दवा का सेवन करना चाहिए । उन्होंने कहा कि पेट में कीड़े इत्यादि होने के कारण जो ऊर्जा खानपान से व्यक्ति को मिलनी चाहिए , वह उसे पूरी तरह से प्राप्त नहीं हो पाती है तथा व्यक्ति के अनीमिया का शिकार होकर कई बीमारियों की चपेट में जल्द आने की संभावना बनी रहती है । इसी के मद्देनजर एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *