‘अवैध रूप से गठित आदर्श ग्राम सुधार कमेटी को तुरंत प्रभाव से किया जाए रद्द’

Spread the love

घुमारवीं की ग्राम पंचायत हंबोट के लोगों ने जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। घुमारवीं की ग्राम पंचायत हंबोट में असंवैधानिक तरीके से पंजीकृत की गई आदर्श ग्राम सुधार समिति को रद्द करने बारे में स्थानीय ग्रामीण सुरेंद्र सिंह, किशोरी लाल, संथोका राम, रत्न लाल, संजय कुमार, कमलजीत सिंह, देश राज, सुखदेव, रतनलाल, मनसा राम, देवीराम और अन्य दर्जनों ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर जिलाधीश को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन मे स्थानीय दर्जनों लोगों ने 28 मई 2022 को गांव जंदोट में अवैध रूप से कुछ लोगों द्वारा तैयार की गई आदर्श ग्राम सुधार समिति का विरोध किया है। लोगों का कहना है कि अवैध रूप से तैयार की गई समिति के गठन में समिति के पदाधिकारियों ने विभागीय नियमों को दरकिनार कर पंचायत द्वारा असहमति जताए जाने के वावजूद भी ग्राम सुधार समिति का गठन किया, जबकि पंचायत में किसी भी कमेटी एवं ग्राम सुधार कमेटी का गठन पंचायत प्रतिनिधियों और सचिव एवं गांव के सदस्यों की सहमति के बिना नहीं किया जाता है।

उनका कहना है कि उपरोक्त कमेटी का गठन सभाएं पंजीकरण नियम 2006 के विरुद्ध और असंवैधानिक है, जबकि पंचायत में पहले ही सवैधानिक रूप से तैयार की गई कमेटी कार्य कर रही है।

स्थानीय किशोरी लाल और अन्य लोगों का कहना है कि असंवैधानिक रूप से हाल ही में तैयार की गई कमेटी के एक प्रतिनिधि पर वर्ष 2014में सतर्कता विभाग द्वारा बहुत बड़े घोटाले और सरकारी पैसे के गवन का भी केस चलाया गया था ।  स्थानीय लोग नहीं चाहते कि उक्त व्यक्ति फिर से ग्राम सुधार समिति की आड़ में बड़ा घोटाला कर स्थानीय लोगों और सरकार को गुमराह करे। स्थानीय ग्रामीणों ने जिलाधीश को सौंपे गए ज्ञापन में 10 दिन का समय दिया है कि अवैध रूप से गठित आदर्श ग्राम सुधार कमेटी को तुरंत प्रभाव से रद्द करें, अन्यथा ग्रामीण न्यायलय में जाने के लिए मजबूर होगा, जिसके लिए विभाग स्वयं जिम्मेवार होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *