अर्की के अधीन भुखरी लोहारघाट सड़क की खस्ता हालत देख जनता में रोष व्याप्त

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
            शांति गौतम बीबीएन
01 जनवरी। लोक निर्माण विभाग मंडल नालागढ़ एवं उपमंडल ( रामशहर) अर्की मंडल के अधीन पढ़ने वाली सड़क चलवानी भुखरी लोहार-घाट की हालत खस्ता होने से 8 पंचायतों के लोगों में सरकार एवं विभाग के प्रति गहरा रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया की इस मार्ग की कुल दूरी 20 किमी के करीब है। इस मार्ग से 8 पंचायतों के ग्रामीण बेहडी भूयखरी सौर क्यार कनेता मलोन जयनगर लगदा घाट के अलावा कई अन्य दर्जनों गांव को लाभ पहुंचता है। इस मार्ग पर 3: से 12 12 फुट के गहरे गहरे खड्डे बने पड़े हैं। ग्रामीणों में भूयखरी पंचायत के उप – प्रधान हेतराम एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने विभाग पर कड़ा आरोप लगाते हुए कहा की विभाग के अधिकारियों को कई दफा मौखिक दूरभाष लिखित रूप से अवगत करवाने के बावजूद भी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी कुंभकरण की नींद सोए हुए हैं।

इस सड़क का यह हाल है की गड्ढों में सड़क एबीम सड़क में गड्ढे हैं। ग्रामीणों ने सुखदेव किशन लाल मनोज गोला चमन सरोज कुमार राकेश कुमार संतोष कुमार डिंपल कुमारी सुलोचना देवी पदमा देवी माया देवी करुणा देवी जगदीश चंद्र सुखदेव प्यारे लाल दाताराम परमजीत सुभाष राजकुमार एवं अन्य सैकड़ों ग्रामीणों ने बताया की चलवानी से भयखरी 3 किलो मीटर का एरिया राम शहर के अधीन उपमंडल के अधीन पड़ता है। इस मार्ग पर दोपहिया चालकों का चलना भी खतरे से खाली नहीं है। कई जगह तो सड़क में बिछाई गई टाइलें भी पूरी तरह उखड़ चुकी हैं। ग्रामीणों ने बताया की भुंखयरी से आगे लोहारघाट तक 17 किलोमीटर एरिया की हालत भी बहुत ही दयनीय है विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी दर्शक मूकदर्शक बने हुए हैं। अगर फोन करो तो फोन नहीं उठाते हैं।

सड़क का यह हाल है कि विभाग द्वारा बनाई गई नालिया मीटी से सटी पड़ी है। कई जगह तो इतने बड़े-बड़े गड्ढे हैं की वर्षा एवम बरसात के मौसम में पानी से लबालब भरे होने के कारण कई दुपहिया चालक चोटिल भी हो चुके हैं। इस मार्ग पर दुपहिया चौपहिया एवं लोड ट्रकों का भी आना जाना लगा रहता है। इसके अलावा इस मार्ग पर दो निजी एवं दो निगम की बसों का भी आना जाना होता है। क्षेत्र प्रगतिशील किसानों एवं बागवानो का भी यह कहना है कि मार्ग की हालत बहुत ही खराब होने की वजह से उनकी नगदी फसलें मंडियों में समय पर ना पहुंच पाने के कारण काफी आर्थिकी नुकसान उठाना पड़ रहा है। क्षेत्र के ग्रामीणों एवं पंचायत के चुने हुए जनप्रतिनिधियों एवं पूर्व जनप्रतिनिधियों व्यापारी मंडल के अध्यक्ष एवं युवक समाजिक धार्मिक महिला एवं सर्वशक्ति संगम संगठन के अध्यक्ष एवं जिला परिषद सदस्य ने भी,

प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एवं विभागीय मंत्री एवं मुख्य अभियंता ( शिमला) से पुरजोर मांग की है की उक्त मार्ग का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को तुरंत शीघ्र अति शीघ्र सुधारने के कड़े निर्देश जारी कर एवं जवाब देही भी ली जाए ताकि ग्रामीणों एवं किसानों एवं बागबानो में सरकार एवं विभाग के प्रति पनपा रोष शांत हो सके। प्रदेश सरकार एवं विभाग के दावे जनता के समक्ष सही चरितार्थ सिद्ध और लोगों को बेहतर सड़क सुविधा मिल सके। उधर इस बाबत सहायक अभियंता रामशहर रंजन का कहना है कि मार्ग का निरीक्षण कर शीघ्र ही लेबर तैनात कर मार्ग को  सुधार दिया जाएगा। उन्होंने इस बाबत जेई से भी पूरी फीड बैक ली ओर दिशा निर्देश जारी किए की मार्ग पर शीघ्र अति शीघ्र लेब्रर भेज कर नालियों को साफ एवं गड्ढों को भरा जाए।

सहायक अभियंता (अर्की ) उपमंडल राज – कुमार शर्मा से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया की उक्त सड़क मार्ग का एस्टीमेट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजा गया है। जैसे ही राशि स्वीकृत होती है। मार्ग को चकाचक कर दिया जाएगा उन्होंने बताया कि विगत दिनों मैंने उक्त सड़क मार्ग का जायजा भी लिया था। उन्होंने कहा की उक्त मार्ग पर डगों के एस्टीमेट भी बनाकर अधिकारियों को भेजे गए हैं। 10 किलोमीटर पर पैच वर्क का काम किया गया था मार्ग पर जे सी पी मशीन भेज कर कमी पेशी को दूर कर दिया जाएगा। कनिष्ठ अभियंता महाजन ने बताया की वर्किंग सीजन आने पर मार्ग को सुधार दिया जाएगा उक्त मार्ग पर लेब्रर तैनात हैं। जहां पर गड्ढे हैं उनको भी दुरुस्त कर दिया जाएगा। जैसे ही सरकार एवं विभाग राशि स्वीकृत करती है मार्ग को बेहतर बना दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *