अब आधार नंबर के जरिए घर बैठे बनवा सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब प्रदेश के लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। आधार कार्ड के जरिये घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जा सकेगा। परिवहन विभाग ने आरटीओ कार्यालय शिमला और धर्मशाला में ट्रायल के तौर पर यह सेवा शुरू की थी। ट्रायल कामयाब रहने के बाद अब प्रदेश के सभी आरटीओ कार्यालयों में यह सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की डिजिटल सेवाओं के तहत प्रदेश के लोग आधार कार्ड की मदद से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे। parivahan.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरिफाई करना होगा। वेबसाइट पर लाइसेंस बनाने के इच्छुक व्यक्ति से विकल्प पूछा जाएगा कि क्या वह लर्निंग ड्राइविंग टेस्ट ऑनलाइन माध्यम से देना चाहते हैं या कार्यालय आकर।

ऑनलाइन माध्यम का विकल्प चुनने पर आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी के माध्यम से लर्निंग ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक होगा। अपनी सुविधा के अनुसार आवेदक उपलब्ध स्लॉट में से टेस्ट देने के लिए दिन और समय का चयन कर सकेगा। इस सुविधा के जरिये न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि अतिरिक्त पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।

आधार कार्ड न हो तो इनरोलमेंट स्लिप से होगा काम

घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आधार वेरिफिकेशन कराना जरूरी है, लेकिन अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह आधार एनरोलमेंट स्लिप यानी आधार पंजीकरण की पर्ची दिखाकर भी इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

 आरटीओ शिमला और धर्मशाला में आधार वेरिफिकेशन के माध्यम से घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट देने की सुविधा का ट्रायल कामयाब रहा है। अब यह सुविधा प्रदेश के सभी आरटीओ में उपलब्ध करवाई जाएगी। -हेमिस नेगी, सचिव, राज्य परिवहन प्राधिकरण, हिमाचल प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *