अटल आशीर्वाद योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में प्रसव होने पर मुफ्त दी जाती है बेबी किट

Spread the love
आवाज ए हिमाचल 
अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर
02 फरवरी। अटल आशीर्वाद योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में प्रसव होने पर जन्म लेने बाले बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मुफ्त बेबी किट प्रदान की जाती है। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा प्रकाश दरोच ने बताया कि इस योजना को 13 फरवरी 2019 को हिमाचल प्रदेश में शुरु किया गया था। अटल आशीर्वाद योजना के तहत यह किट बेटा और बेटी दोनों के जन्म होने पर नवजातों के परिजनों को संबंधित अस्पताल प्रबंधन की ओर से प्रदान की जाती है।  बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार बच्चों को बेबी किट मुफ्त में वितरित कर रही है।
यह कीट सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के डिलीवरी प्वाईंट पर दी जाती है। इसका उदेश्य यह है कि सभी प्रसव अस्पतालों में हो और जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया कि बेबी कीट में मां और बच्चे के प्रयोग की 12 चीजें शामिल है। जिनमें पहले पैकेट में टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट, नहाने का साबुन, और वैसलीन मां के लिए उपलब्ध होती हैं। वहीं एक फुल स्लीव्स आउटफिट, दो बेबी बनियान, एक मखमल का स्क्वेयर पीस, दस्ताने और उन के मौजे, 100 मिली लीटर बेबी मसाज तेल, बेबी टाॅवल, छः बेबी क्लाॅथ नैपीस, हाथ धोने के लिए 100 मिली लीटर सैनेटाइजर, बच्चों के लिए मच्छरदानी, एक कंबल और एक प्लास्टिक का झुनझुना खिलौना दिया जाता है।
इस बेबी कीट की कीमत करीब 1200 रुपये होती है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया है कि प्रसव अस्पतालों में करवाएं इससे जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित होंगे और कोई भी अप्रिय घटना नहीं होगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल आनें के लिए 108 पर फोन करें और 108 एम्बुलेंस गर्भवती महिला को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाएगी और अस्पताल पहुंचने पर सुरक्षित प्रसव होगा, इससे बच्चा भी सुरक्षित रहेगा और प्रसव के बाद घर छोडने के लिए भी 102 एम्बुलेंस मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *