वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने अमरीकी राष्ट्रपति से खास अपील की

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 अप्रैल। देश और दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने अमरीकी राष्ट्रपति से खास अपील की है। उन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति से अमरीका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग की है, ताकि वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाई जा सके। एसआईआई कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है।

पूनावाला ने ट्वीट किया कि अमरीका के राष्ट्रपति महोदय अगर हमें सही मायनों में इस वायरस को हराने में एकजुट होना है तो अमेरिका के बाहर की वैक्सीन इंडस्ट्री की तरफ से मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अमरीका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगी पाबंदी हटा दीजिए, ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके।आपके प्रशासन के पास इसकी पूरी डिटेल है। एसआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। देश में सबसे पहले कोविशील्ड के एमरजेंसी यूज को मंजूरी मिली थी।

साथ ही इस वैक्सीन को कई देशों को निर्यात किया जा रहा है। एसआईआई दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाती है। हाल में कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत आई थी। महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान सहित कई देशों ने केंद्र से कोविड-19 वैक्सीन की कमी की शिकायत की है। कर्नाटक, ओडिशा और केरल के कई जिलों का कहना है कि उनके पास कोरोना वैक्सीन का भंडार तेजी से कम हो रहा है। हालांकि केंद्र ने कहा कि टीके की कोई कमी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *