सरकार ने 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन के इंपोर्ट करने का फैसला किया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 अप्रैल। देशभर में मेडिकल ऑक्सीजन का संकट बढ़ता ही जा रहा है। केंद्र सरकार ने इससे निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं, केंद्र ने  अब 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन के इंपोर्ट करने का फैसला किया है। बैठक में यह भी तय हुआ कि पीएम केयर्स फंड की मदद से देशभर में 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को देश में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर समीक्षा बैठक की।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति की मौजूदा स्थिति के साथ ही कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित बारह राज्यों में आगामी पंद्रह दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल के मद्देनजर पैदा होने वाले हालात की समीक्षा की। इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं।

पीएमओ की ओर से इस बारे में जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी विस्तार से समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य, औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग, इस्पात, सड़क परिवहन व अन्य मंत्रालयों की ओर से संबंधित जानकारियां पीएम मोदी से साझा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *