हिम गंगा योजना के तहत सांबा पंचायत में लगाया जागरूकता शिविर 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

राकेश डोगरा, पालमपुर। ग्राम पंचायत सांबा में मिल्क फैड की ओर से सरकार द्वारा चलाई जा रही हिमगंगा योजना के बारे में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हेमराज वालिया फील्ड ऑफिसर मिल्क फैड ने की।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पंचायत में कितने पशु पाले हैं और कितना दूध सरप्लस देते हैं। इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले एक सर्वे में सांबा पंचायत में 60 से 65 लीटर दूध सरप्लस है। इस योजना में किसान को सरकार अच्छे धाम देगी। उन्होंने कहा कि गाय का दूध 80 रुपए लीटर और भैंस का दूध 100 रुपए लीटर के हिसाब से लिया जाएगा, लेकिन हर दिन इसकी गुणवत्ता के आधार पर मूल्य निर्धारित होगा, अगर गुणवत्ता ज्यादा होगी तो मूल्य भी ज्यादा मिलेगा, अगर गुणवत्ता कम होगी तो मूल्य भी काम होगा। उन्होंने कहा कि पंचायत के द्वारा एक कमेटी गठित की जाएगी। वह कमेटी इसका कार्य भार संभालेगी। कमेटी के जरिए लोगों को दूध का मूल्य मिलेगा।

उन्होंने कहा कि रोज सुबह एक गाड़ी आया करेगी और जितना भी सरप्लस दूध होगा उसे अच्छे मूल्य में खरीद कर ले जाएगी। कैटल फीड भी मिलेगी। इसमें एक ही छत के नीचे चार विभाग काम करेंगे। एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, मिल्क फैड और पशुपालन विभाग। इस शिविर में मिल्क फैड के फील्ड ऑफिसर हेमराज वालिया, पशुपालन विभाग से ज्योति कुमारी फार्मासिस्ट, सरवन कुमार, पंचायत प्रधान जिंदो देवी, पंचायत के वार्ड सदस्य व गांववासी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *