हिमाचल स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने ऊना में बनाए एसओएस के दो नए अध्‍ययन केंद्र

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल 

7 नवम्बर : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जिला ऊना के दो नए एसअोएस अध्ययन केंद्र स्थापित किए हैं। जिला ऊना के राज्य मुक्त विद्यालय के तहत पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को सुविधा देने के लिए न्‍ए केंद्र बनाए हैं।

नए बनाए अध्ययन केंद्रों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरवाईं जिला ऊना व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लठियाली ऊना शामिल हैं। ये दो नए केंद्र बनने से क्षेत्र के विद्यार्थियों को दूर दराज अध्ययन केंद्रों में नहीं जाना पड़ेगा।

इससे पहले भरवाईं क्षेत्र के विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय ऊना आना पड़ता था, जबकि लठियाली के विद्यार्थियों को अंब का रुख करना पड़ता था। अब नए क्षेत्र के विद्यार्थियों को अपने ही क्षेत्र में आठवीं, दसवीं व जमा दो (12वीं) कक्षा के परीक्षाएं एसओएस के तहत देने का अवसर मिलेगा एवं उन्हें अपने पंजीकरण व अन्य औपचारिकताओं के लिए दूर दराज चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

यहां बता दें कि प्रदेश में 3200 से अधिक सरकारी स्कूल हैं। इसके अलावा स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंद्धता प्राप्त 1237 निजी स्कूल हैं। उधर हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया दोनों स्कूलों की ओर से एसओएस अध्ययन केंद्र बनाने के लिए आवेदन आया था।

शिक्षा निदेशालय से स्वीकृति व अन्य औपचारिकताओं के बाद बोर्ड छात्रहित में फैसला लेते हुए दो नए एसओएस अध्ययन केंद्र बनाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से एसओएस शुरू किया गया है।

इसके तहत पढ़ाई छोड़ चुके अभ्‍यर्थियों सहित रेगुलर शिक्षा लेने में असमर्थ विद्यार्थियों का पंजीकरण किया जाता है। एसओएस के तहत कुछ समय के लिए उनकी कक्षाएं भी लगती हैं व परीक्षाएं होती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *