हिमाचल प्रदेश में भारत बंद का कोई असर नहीं:त्रिलोक जम्वाल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,शिमला

08 दिसंबर।भाजपा प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने शिमला में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में भारत बंद का कोई असर नहीं रहा।केवल नाम के ही धरना प्रदर्शन हुए।उन्होंने कहा कि कांग्रेस एवं विपक्षी दलों ने केवल जनता को गुमराह करने का काम किया है,चाहे वे सीएए का मुद्दा हो,या धारा 370 या 35ए हो।
आज तक कांग्रेस ने केवल कागज़ों में ही किसान हित की बात की पर केंद्र में मोदी सरकार ने सब कुछ करके दिखाया।
कांग्रेस ने हर वर्ग को अपना वोट बैंक समझा पर भाजपा ने हर वर्ग के कल्याण का काम किया।
प्रदेश महामंत्री ने कहा देश में अपना अस्तित्व खो रही कुछ राजनीतिक पार्टियां अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए किसानों में भ्रम पैदा कर रही हैं। कृषि सुधार कानून पूरी तरह से किसान हितैषी और उनको खुशहाली के मार्ग पर ले जाने वाले हैं।
उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने 5 साल में 650 करोड़ रुपये की दालें खरीदी लेकिन हमारे 5 सालों में मोदी सरकार ने 49,000 करोड़ रुपये की दालें खरीदी।मोदी सरकार किसानों के हित के लिए निरंतर कार्यरत है।
उन्होंने कहा कि धान की खरीद पिछले वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक हुई है जिससे 35 लाख किसान लाभान्वित हुए है। पूरे देश में पिछले वर्ष के 282.66 LMT से 22 प्रतिशत अधिक , कुल 344.86 LMT धान की खरीद। ₹ 65,111 करोड़ से अधिक का किया गया।भुगतान कुल खरीद में पंजाब का योगदान करीब 59प्रतिशत रहा। उन्होंने कहा नए कृषि सुधार कानूनों से किसानों के जीवन में समृद्धि आएगी।
उन्होंने कहा विघटनकारी और अराजकतावादी ताकतों द्वारा फैलाए जा रहे भ्रामक प्रचार से बचें, सच जानें और देश भर के किसानों को इनके एजेंडे से सतर्क करें। कृषकों को व्यापारियों , कंपनियों , प्रसंस्करण इकाइयों , निर्यातकों से सीधे जोड़ना कृषि करार के माध्यम से बुवाई से पूर्व ही किसान को उसकी उपज के दाम निर्धारित करना । बुवाई से पूर्व किसान को मूल्य का आश्वाशन , दाम बढ़ने पर न्यूनतम मूल्य के साथ अतिरिक्त लाभ ,पूर्व में ही मूल्य तय हो जाने से बाजार में कीमतों में आने वाले उतार – चढ़ाव का किसान पर नहीं प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। किसी भी विवाद की स्थिति में उसका निपटारा 30 दिवस में स्थानीय स्तर पर करने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *