सिहुंता के सुभाष जरियाल बूल फेडरेशन बोर्ड के निदेशक मनोनीत:CM,त्रिलोक व बिक्रम का जताया आभार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

08 नवंबर।भटियात के सुभाष जरियाल को हिमाचल प्रदेश सरकार ने बूल फेडरेशन के निदेशक मनोनीत किया है।हिमाचल बूल फेडरेशन के निदेशक बोर्ड में शामिल होने पर सुभाष जरियाल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, वूल फेडरेशन के चेयरमैन त्रिलोक कपूर व भटियात हल्के के विधायक विक्रम सिंह जरियाल का आभार प्रकट किया है।

हिमाचल वूल फ़ेडरेशन के नॉमिनेटड डायरेक्टर सुभाष जरयाल ने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन से चेयरमैन त्रिलोक कपूर के नेतृत्व में वूल फेडरेशन को और सदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बूल फेडरेशन के माध्यम से भेड़ बकरी पालकों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए फेडरेशन में नए आयाम स्थापित करने पर वल दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वूल फेडरेशन के चेयरमैन त्रिलोक कपूर भेड़पालक परिवार से सबंध रखने के साथ-साथ अनुभवी व जमीन से जुड़े नेता है।इनके पास देश विदेश के अनेकों अनुभव पशुपालन से जुड़े हुए रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल कृषि व पशुपालन व्यवसाय से जुड़ा हुआ प्रदेश है तथा पशुपालन व कृषि व्यवसाय को जितना विकसित व आधुनिक किया जाएगा, प्रदेश के लोगों की आर्थिकी उतनी ही मजबूत होगी।

इसलिए बड़े स्तर पर इन व्यवसायों को मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में हिमाचल बूल फेडरेशन निदेशक मंडल की बैठक चेयरमैन त्रिलोक कपूर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें बूल फेडरेशन के माध्यम से भेड़पालक को जीवन बदलाव से जुड़े अनेकों आयामों के साथ जैविक मास की ब्रांडिंग करने पर भी चर्चा की गई।

इसके साथ ही बकरी के दूध को दवा के रूप में उपयोग पर भी विशेषज्ञ की राय के साथ बड़े स्तर पर कार्य करने पर विचार विमर्श किया गया,जिसमें बकरी के दूध की उचित कीमत व बाजार का प्रावधान हो सके। ताकि भेड़ बकरी पालकों को अतिरिक्त लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सालयों में भेड़ बकरियों के इलाज के लिए पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध हैं। तथा भेड़पालकों को समय समय पर कैम्पों के माध्यम से भी वित्तरीत की जा रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *