विधायक केवल पठानिया के ‘भ्रष्टाचार मुक्त शाहपुर’ की ओर बढ़ते कदम, अधिकारियों को किया आगाह

Spread the love

पठानिया ने पंचायत सहायकों व ब्लॉक के अधिकारी वर्ग के साथ की रिव्यू मीटिंग

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया अपनी त्वरित शैली के लिए पहचाने जाने लगे हैं। विधानसभा बजट सत्र के दौरान छुट्टी का लाभ उठाते हुए विधायक अपनी विधानसभा पहुंचे और ब्लॉक स्तर पर पंचायत सहायकों व तकनीकी सहायकों सहित ब्लॉक के तमाम अधिकारी वर्ग से विचार साझा करने हेतू एक रिव्यू मीटिंग बुला ली। विधायक ने भ्रष्टाचार मुक्त शाहपुर की ओर बेहतरीन कदम उठाते हुए, अधिकारियों को आगाह किया कि पंचायत स्तर पर लगातार शिकायतें मिलती हैं और प्रधान भरी सभा में कहते हैं कि “विना पैसे दित्यो कागज गां चल्दा ही नी” ब्लॉक के लिए इससे शर्मनाक क्या हो सकता है। विधायक ने बड़े ही साफ अंदाज में सभी अधिकारियों से कहा कि “भैया पेंशन हमें भी मिल रही है और आपको भी मिलेगी” तो फिर हम ऐसा कार्य क्यों करें कि हमारी पेंशन पर ही प्रश्नचिन्ह लग जाए”।

सभी पंचायती राज अधिकारियों से परिचय उपरांत पठानिया ने दिशा-निर्देश देते हुए भ्रष्टाचार मुक्त शाहपुर वनाने पर बल दिया। वहीं उन्होंने महिला मंडलों को दी जानेवाली 10,000/- की राशि को भी अप्रयाप्त मानते हुए इस राशि में जरुरत अनुसार अनुदान का आंकलन करने की बात कही।
ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे परिवारों की पहचान सुनिश्चित करने को कहा गया जो किसी सरकारी योजनाओं के पात्र नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें सहायता की नितांत आवश्यकता होती है। उनके मकान इत्यादि के लिए तुरंत सहायता हेतु विधायक ने अपनी वचनबद्धता को दोहराया।

विधायक ने व्यवस्था परिवर्तन को मूर्त रूप देने का आह्वान करते हुए प्रत्येक पंचायत संबंधित जानकारी को कालम वाइज अपडेट करने की बात कही, जिसे पंचायत सहायकों को एक माह के भीतर पूरा करना होगा। जिससे पंचायत के कार्यो में पारदर्शिता आएगी और एक ही क्लिक पर ही मालूम पड़ जाएगा कि आखिर पंचायत में कितना पैसा खर्चा गया है तथा धरातल पर कितना विकास हुआ है।
उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक कार्य का सही निष्पादन रिपोर्ट वहां की स्थानीय जनता की प्रशंसा होती है, न कि सरकार द्वारा लगाए जाने वाले पोस्टर, स्थानीय जनता ही कार्य का पूर्ण ऑडिट और उसके सही गलत होने का प्रमाण पत्र देती है। उन्होंने कहा कि लोग खुद कहें कि काम हुआ है यही एक बेहतर प्रमाण पत्र होगा। विधानसभा के सभी बूथों पार्टी के पक्ष में अभूतपूर्व मतदान को लेकर उन्होंने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को चेताया कि सारी जनता हमारी है और किसी भी स्तर पर पार्टी बाजी को सहन नहीं किया जाएगा।
मौजूदा सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए विधायक ने बताया की माननीय मुख्यमंत्री की नीति अनुसार आबकारी विभाग 600 करोड़ से ऊपर का राजस्व सरकार के खजाने को दिया है वहीं प्रति बोतल ₹10 काऊ सेस के तहत प्रदेश को 126 करोड़ की आय होने का अनुमान है उन्होंने स्थानीय निकाय अधिकारियों को किसी भी स्तर पर पैसे की कमी न होने देने का भरोसा दिलाया वहीं बीती सरकार के कार्यकाल में हुई धांधली के ऊपर भी विधायक ने पर्दा डालते हुए बीती हुई बातों को भूल जाने की बात कही, लेकिन विकास कार्य में अड़ंगा किसी भी कीमत पर सहन न करने की बात भी दोहराई।

इस दौरान खंड विकास अधिकारी कंवर सिंह ने विधायक को आश्वस्त किया कि आगामी बैठक में उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन होगा व उनके निर्देशानुसार शाहपुर चौमुखी विकास की ओर एक नई गाथा लिखेगा।
अंत में राष्ट्रगान के साथ बैठक का समापन हुआ, संपूर्ण स्थानीय निकाय अधिकारीगण में इस बैठक के बाद एक उत्साह पूर्ण नव शक्ति का संचार देखा गया, जोकि इलाके के लिए एक बेहद सुखद संदेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *